• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Breast Feeding Week 2021: कम होता हो ब्रेस्ट मिल्क, तो बढ़ाने के लिए अपनायें ये तरीके

Breast Feeding Week 2021: कम होता हो ब्रेस्ट मिल्क, तो बढ़ाने के लिए अपनायें ये तरीके

स्तन में दूध बढ़ाने के लिए अपनायें ये तरीके-Image/shutterstock

स्तन में दूध बढ़ाने के लिए अपनायें ये तरीके-Image/shutterstock

Breast Feeding Week 2021: कई बार चाहते हुए भी कुछ महिलायें अपने बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग (Breast Feeding) नहीं करवा पाती हैं. इसकी वजह है मां के स्तनों में पर्याप्त दूध का उत्पादन (Production) न हो पाना.

  • Share this:

    Breast Feeding Week 2021: नवजात शिशु को ब्रेस्ट फीडिंग (Breast Feeding) करवाना बेहद ज़रूरी है ये बच्चे की सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) माना जाता है. लेकिन कई बार चाहते हुए भी कुछ महिलायें अपने बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग नहीं करवा पाती हैं. इसकी वजह है मां के स्तनों (Breast) में पर्याप्त दूध का उत्पादन न हो पाना. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के डेटा से पता चलता है कि लगभग 75 प्रतिशत नई मायें अपने बच्चों को स्तनपान कराना शुरू तो करती हैं. लेकिन कुछ ही दिनों में आंशिक रूप से या पूरी तरह से, स्तनपान करवाना बंद भी कर देती हैं. इसकी आम वजह है स्तनों में पर्याप्त दूध का उत्पादन न होना. आइये बताते हैं कि healthline.com में प्रकाशित खबर के अनुसार किन घरेलू तरीकों से स्तन में दूध के उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: Breast Feeding Week 2021: पहली बार बनी हो मां तो जानें ब्रेस्टफीडिंग का सही तरीका और इन बातों का रखें ख्याल

    कई बार करवायें ब्रेस्ट फीडिंग

    स्तन में दूध ज्यादा बने इसके लिए आप अपने नवजात शिशु को दिन में 8 से 12 बार तक स्तनपान करवायें. ऐसा करने से दूध ज्यादा बनने में मदद मिलेगी. दरअसल बच्चा जब स्तनपान करता है, तो स्तनों को दूध बनाने के लिए ट्रिगर करने वाले हार्मोन जारी होते हैं. जो कि “लेट-डाउन” रिफ्लेक्स कहलाता है. ये लेट-डाउन रिफ्लेक्स तब होता है जब स्तनों में मांसपेशियां सिकुड़ती हैं और दूध को नलिकाओं के माध्यम से ट्रांसफर करती हैं. ऐसा बच्चे के स्तनपान शुरू करने के कुछ ही समय बाद से होना शुरू हो जाता है. इसलिए आप जितना ज्यादा स्तनपान करवायेंगी दूध बनने की प्रक्रिया उतनी ही बेहतर होती जाएगी.

    फीडिंग के बीच ब्रेस्ट पम्प की लें मदद

     जब भी आप बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग करवा रही हों तब उस दौरान ब्रेस्ट पम्प की मदद लेना भी स्तन में दूध को बढ़ावा दे सकता है. इसके लिए सबसे पहले अपने  बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग करवायें और जब वो बीच में फीड करना छोड़ दे, तब आप ब्रेस्ट पंप की मदद से दूध को एकत्र करें. या बच्चे के ब्रेस्ट फीडिंग करने के बाद जब थोड़ा बहुत दूध स्तन में बच जाये तब भी आप पंप करके इस प्रक्रिया को दोहरा सकती हैं. इससे दूध का प्रोडक्शन बेहतर होने में मदद मिलती है.

    दोनों तरफ से करवायें ब्रेस्ट फीडिंग

    बच्चे को हमेशा दोनों स्तनों से दूध पिलायें, इससे भी दूध ज्यादा बनने की प्रक्रिया तेज होने लगेगी. इसके लिए आप बच्चे को पहले एक तरफ से दूध पिलायें और जब बच्चा दूध पीने की प्रक्रिया धीमी कर दे, तो उसको दूसरी तरफ से दूध पिलाना शुरू कर दें. ऐसा करने से दूध ज्यादा बनने में मदद मिलती है साथ ही दूध में वसा की मात्रा भी ज्यादा होने लगती है.

    इनकी ले सकती हैं मदद

    कैनेडियन ब्रेस्टफीडिंग फाउंडेशन के अनुसार स्तन में दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों का सेवन कर सकती हैं. इसमें सबसे पहले नाम आता है मेथी का, जिसका असर आपको एक हफ्ते के अंदर ही दिखना शुरू हो जायेगा. इसके साथ ही आप लहसुन, अदरक, सौंफ, अल्फाल्फा और सुखी थीस्ल जैसी चीजों की मदद भी ले सकती हैं.

    ये भी पढ़ें: जानें प्रेग्नेंसी के दौर में किन कामों को करने से बचें गर्भवती महिलाएं

    इस मिक्सचर की ले सकती हैं मदद

    ब्रेस्ट मिल्क ज्यादा मात्रा में बने इसके लिए आप नवभारत टाइम्स में बताये गए इस तरीके को भी अपना सकती हैं. इसके लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी दस बादाम, दस खजूर, एक चुटकी केसर, एक चुटकी अदरक पाउडर और एक चुटकी इलायची पाउडर की. सबसे पहले आप बादाम और खजूर को धोकर रात भर के लिए भीगने रख दें. इसके बाद बादाम का छिलका उतार दें और खजूर के बीज निकाल कर दोनों चीजों को एक साथ मिक्सी में डालकर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में इलायची पाउडर, अदरक का पाउडर और केसर भी मिक्स कर दें और इसको एक गिलास गुनगुने दूध में मिलाकर रोज़ाना रात को सोने से पहले इसका सेवन करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज