बनने जा रही हैं दुल्हन, तो चेहरे पर ग्लो लाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

आज की लाइफस्टाइल में होने वाली दुल्हन को इतना स्ट्रेस हो जाता है कि चेहरे का ग्लो कम होने लगता है.

आज की लाइफस्टाइल में होने वाली दुल्हन को इतना स्ट्रेस हो जाता है कि चेहरे का ग्लो कम होने लगता है.

Skin Care Tips For Brides: अगर आप भी दुल्हन (Bride) बनने जा रही हैं, तो आपको अपनी डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करना चाहिए, जो चेहरे के ग्लो (Glow) के साथ बालों की शाइन (Shine) भी बढ़ाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 10:36 AM IST
  • Share this:
Skin Care Tips For Brides: अपनी शादी में हर लड़की सबसे खूबसूरत (Beautiful) दिखना चाहती है.आखिर उसकी ज़िंदगी के लिए ये सबसे खास मौका जो होता है. उस दिन दूल्हा हो या मेहमान, हर किसी की नज़रें बस दुल्हन (Bride) पर ही रहती हैं. लेकिन आज की लाइफस्टाइल में होने वाली दुल्हन को इतना स्ट्रेस हो जाता है कि चेहरे का ग्लो कम होने लगता है. अगर आप भी दुल्हन बनने जा रही हैं तो चेहरे पर नेचुरल ग्लो (Natural glow) लाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें.

फलों को करें डाइट में शामिल

आप को अपनी डाइट में फलों को ज़रूर शामिल करना चाहिए. अगर फल खाना पसंद नहीं हो तो आप जूस का भी सेवन कर सकती हैं. फलों का सेवन करने के साथ, आप इनका उपयोग अपनी स्किन के लिए भी कर सकती हैं. पपीते को मैश करके इसको फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर अप्लाई करें, चेहरे पर ग्लो बढ़ेगा. वहीं केले को मैश करके इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिक्स करें और अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं बाल रेशमी और मुलायम हो जायेंगे.

इसे भी पढ़ेंः अच्‍छी याददाश्‍त के लिए जरूर खाएं ब्रोकली, जानें इसके और फायदे
नॉर्मल वॉटर और नारियल पानी का करें इस्तेमाल

आप हर रोज़ कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पिएं, अगर न पी सकें तो हर रोज़ आपको एक हरे नारियल का पानी ज़रूर पीना चाहिए. साथ ही ठंडे पानी से चेहरे को दिन में 5 -6 बार ज़रूर धोएं. इससे चेहरे पर तो ग्लो आएगा ही. बॉडी में एनर्जी भी आएगी.

ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करें  



आपको रोज़ाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी ज़रूर करना चाहिए. किसी एक तरह के ड्राईफ्रूट से ज्यादा बेहतर होगा कि आप  बादाम, अखरोट, पिस्ता और अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. इसके साथ ही बादाम को दूध में पीसकर चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल करें. इससे भी बहुत फायदा होगा.

ये भी पढ़ें - वजन घटाने में मददगार है मशरूम, जानें इसके 5 फायदे

सब्ज़ियां खाने के साथ चेहरे और बालों पर लगाएं

आप हर रोज़ सब्ज़ियों का सेवन करें और इनका सूप भी पियें. खासकर टमाटर और पालक का सेवन ज़रूर करें. इसके  साथ ही टमाटर का रस चेहरे पर लगाकर मसाज करें और चेहरा धो लें. वहीं पालक को पीसकर इसमें एक चम्मच नारियल, एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाकर सिर और बालों पर लगाएं.

एक्सरसाइज़, योग और वॉक करें

रोज़ाना एक्सरसाइज़ और योग करने की आदत डालें. साथ ही कम से कम बीस मिनट वॉक ज़रूर करें. ये आपके तनाव को कम करेगें और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाएंगे जिससे चेहरे पर निखार आएगा साथ ही आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग होगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज