फटी एड़ियां अब नहीं लगाएंगी आपकी खूबसूरती में दाग, अपनाएं ये टिप्‍स

फटी एड़ियां अब नहीं लगाएंगी आपकी खूबसूरती में दाग, अपनाएं ये टिप्‍स
हम अपने पैरों को नजरअंदाज करते हैं. ऐसे में पैरों की एड़ियां फटने लगती हैं.

चेहरे (Face) की खूबसूरती का ध्यान रखते-रखते हम अपने पैरों को नजरअंदाज करते जाते हैं. इसका नतीजा यह होता है कि पैरों की एड़ियां (Feet Heels) फटने लगती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 9, 2020, 10:06 AM IST
  • Share this:
कई बार चेहरे (Face) की खूबसूरती का ध्यान रखते-रखते हम अपने पैरों को नजरअंदाज करते जाते हैं. इसका नतीजा यह होता है कि पैरों की एड़ियां (Feet Heels) फटने लगती हैं. हमारे पांव भी हमारे जिस्‍म (Body) का अंग और खूबसूरती का हिस्‍सा होते हैं, इसलिए इन पर भी ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है. फटी एड़ियों की वजह से अक्‍सर शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है. अगर आप भी अपनी फटी एड़ियों से परेशान हैं और कई तरह के उपाय कर थक चुके हैं, तो इन उपायों को अपना कर इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं.

वेजिटेबल ऑयल के इस्‍तेमाल से आपकी फटी एड़ियां ठीक हो सकती हैं. इसके लिए बस इतना करें कि अपनी एड़ियों को धोकर साफ कर लें. फिर इन्‍हें अच्‍छी तरह सूखा कर लें और इन पर वेजिटेबल ऑयल लगाएं. रात भर एड़ियों पर यह तेल लगा रहने दें और सुबह धो लें. कुछ दिन तक यही नियम अपनाएं. वेजिटेबल ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लामेटरी प्रोपर्टी होते हैं. यह एड़ियों की स्किन को मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं और फटने से बचाते हैं.

शहद खाने में जितना स्‍वादिष्‍ट होता है, स्किन के लिए भी उतना ही फायदेमंद. यही वजह है कि इसे चेहरे के निखार के लिए लगाया जाता है. मगर इसका इस्‍तेमाल पैरों की फटी एड़ियों के लिए भी बहुत फायदेमंद रहता है. शहद एक अच्छा मॉइश्चराइजर है. एक बाल्टी में थोड़ा पानी लेकर उसमें शहद मिला लें. फिर इस पानी में कुछ देर के लिए अपने पैरों को भीगा रहने दें. इसके बाद कोई भी ऑयल बेस्ड फुट क्रीम जो आपको सूट करती हो अपने पैरों पर लगा लें. आपके पैरा धीरे-धीरे मुलायम होने लगेंगे और एड़ियों के फटने की समस्‍या दूर हो जाएगी.



फटी एड़ियों के लिए ओटमील भी बहुत फायदेमंद होता है. ओटमील के पाउडर को थोड़े से जोजोबा ऑयल में मिला कर इसका पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे अपनी एड़ियो की दरारों पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो पैरों को गुनगुने पानी से धो लें. यह प्रक्रिया कुछ समय तक या जब तक आपकी समस्‍या है तब तक दोहराएं.
ये भी पढ़ें - Makeup Tips: टीनएजर्स लड़कियों को मेकअप को लेकर रखनी चाहिए ये सावधानियां

गुलाब जल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. थोड़ी-सी ग्लिसरीन में गुलाब जल मिला लें. इसे रात को सोने से पहले अपनी एड़ियों पर लगाएं. सुबह उठने पर अपने पैरों को गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें. इससे आपकी फटी एड़ियां ठीक होने लगेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज