बुर्ज खलीफा ने लाइटिंग से 'ईद मुबारक' लिख लोगों को दी बकरीद की बधाई, 2 अगस्त तक ऐसे होगा जश्न

बुर्ज खलीफा ने लाइटिंग से 'ईद मुबारक' लिख लोगों को दी बकरीद की बधाई, 2 अगस्त तक ऐसे होगा जश्न
बुर्ज खलीफा टावर पर एलईडी लाइटें जलाई गईं जिनसे इमारत की बाहरी दीवार पर ईद मुबारक लिखा हुआ नजर आ रहा था.

दुबई (Dubai) में इस्लामिक अफेयर्स एंड चैरिटेबल एक्टिविटी डिपार्टमेंट (IACAD) की ओर से गुरुवार को घोषणा की गई कि ईशा की नमाज के बाद बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) पर गुरुवार रात से रविवार तक लाइट्स जलती रहेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 31, 2020, 10:47 AM IST
  • Share this:
दुनिया के सबसे ऊंचे टावर बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa), जो कि दुबई (Dubai) की एक ऐतिहासिक इमारत है, पर गुरुवार (30 जुलाई) की रात रोशनियों से ईद मुबारक (Eid Mubarak) लिखा हुआ नजर आया. दरअसल ये लोगों को बकरीद (Eid al Adha) की बधाई देने के लिए किया गया था. बुर्ज खलीफा टावर पर एलईडी लाइटें जलाई गईं जिनसे इमारत की बाहरी दीवार पर ईद मुबारक लिखा हुआ नजर आ रहा था. यह बकरीद को मनाने के लिए तकबेरात (Takberaat) थी. अरब राष्ट्र ने गुरुवार (30 जुलाई) को ईद मनाई जबकि भारत शुक्रवार (31 जुलाई) को ईद मना रहा है. दुबई में इस्लामिक अफेयर्स एंड चैरिटेबल एक्टिविटी डिपार्टमेंट (IACAD) की ओर से गुरुवार को घोषणा की गई कि ईशा की नमाज के बाद बुर्ज खलीफा पर गुरुवार रात से रविवार तक लाइट्स जलती रहेंगी.

गल्फ न्यूज को दिए गए एक बयान में कहा गया है कि IACAD ने राजनेताओं और यूएई के लोगों को और अरब और इस्लामी राष्ट्रों को तारीफ और दुआएं भेजी हैं. साथ अल्लाह सर्वशक्तिमान को याद करते हुए लोगों के स्वास्थ्य, कल्याण, सुरक्षा और शांति बनाए रखने के लिए दुआ मांगी है. सिर्फ लाइटों की रोशनी ही नहीं बल्कि म्यूजिकल फव्वारे भी बुर्ज खलीफा को ईद मनाने में मदद कर रहे हैं. ट्विटर पोस्ट के अनुसार- ईद का समारोह दुबई के अद्भुत म्यूजिकल फाउंटेन के साथ पूरा हो रहा है. जुलाई 29 से 2 अगस्त कर इस म्यूजिकल फाउमटेन का मजा लेते हुए परिवार और दोस्तों के साथ यादगार लम्हें इकट्ठा करें. म्यूजिल फाउंटेन और लाइटों की रोशनी के साथ इस हसीन पल का मजा जरूर लें.
बुर्ज खलीफा विभिन्न मौकों पर लोगों को बधाई देने कि लिए रंगबिरंगे कंबल या कलर लाइटिंग का इस्तेमाल करता है. कोलम्बिया को हैप्पी इंडिपेंडेंस डे कहने के लिए भी 20 जुलाई को बुर्ज खलीफा पर लाइटों से रोशनी की गई थी. ट्विटर पर लिखा था- #BurjKhalifa कोलम्बिया को उनके स्वतंत्रता दिवस के लिए रोशनी की मदद से बधाई देता है. साथ ही उनकी समृद्धि और विकास की कामना करता है. इसने फ्रांस को बैस्टिल डे परेड डे की भी शुभकामना दी थी. ईद अल-अधा, जिसे भारत में बकरीद (बकरा ईद) के रूप में भी जाना जाता है, मुस्लिम समुदाय के दो सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इसे कुर्बानी के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, ईद अल-अधा, इस्लामिक कैलेंडर के बारहवें और आखिरी महीने धू अल-हिजाह के दसवें दिन मनाया जाता है.

अफगानिस्तान में बकरीद- 31 जुलाई, 1 अगस्त, आज़रबाइजान में 31 जुलाई, बहरीन में 31 जुलाई, बांग्लादेश में 31 जुलाई और 1 अगस्त, इजिप्ट में 31 जुलाई से 3 अगस्त , इंडोनेशिया में 31 जुलाई, ईरान में 31 जुलाई, ईराक में 31 जुलाई से 3 अगस्त, जॉर्डन में 3 1जुलाई से 3 अगस्त, कुवैत में 31 जुलाई से 3 अगस्त , लेबनान में 31 जुलाई से 1 अगस्त, लीबिया में 31 जुलाई से 2 अगस्त , मालदीव्स में 31 जुलाई, ओमान में 30 जुलाई से 6 अगस्त , पाकिस्तान में 31 जुलाई से 2 अगस्त, पलेस्टाइन में 31 जुलाई से 2 अगस्त , क़तर में 30 जुलाई से 4 अगस्त, सऊदी अरब में 31 जुलाई से 8 अगस्त, सीरिया में 31 जुलाई से 2 अगस्त, तुर्की में 31 जुलाई से 3 अगस्त, यूनाइटेड अरब अमीरात में 31 जुलाई से 2 अगस्त, उज्बेकिस्तान में 31 जुलाई , यमन में 31 जुलाई से लेकर 3 अगस्त तक बकरीद मनाई जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading