• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • जरूर ट्राई करें ये 3 बटर फेस मास्‍क, स्किन बनेगी बेबी सॉफ्ट

जरूर ट्राई करें ये 3 बटर फेस मास्‍क, स्किन बनेगी बेबी सॉफ्ट

मक्‍खन स्किन को नेचुरली फ्लेक्सिबल और ब्राइट बनाता है. Image Credit : Pixabay

मक्‍खन स्किन को नेचुरली फ्लेक्सिबल और ब्राइट बनाता है. Image Credit : Pixabay

Butter Face Mask For Soft Skin : अगर स्किन रफ और ड्राई (Dry) हो गई है और कोई भी लोशन काम नहीं कर रहा तो आप बटर (Butter) के इस फेस मास्क (Face Mask) का उपयोग करें.

  • Share this:

    Butter Face Mask For Soft Skin : अगर आपकी स्किन (Skin) ड्राई हो गई है तो इसकी वजह से चेहरे पर कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं. ड्राइनेस (Dryness) की वजह से स्किन का लचीलापन गायब होने लगता है जिससे चेहरे पर छाइयां, फाइनलाइन आदि नजर आने लगते हैं. चेहरे पर पिगमेंटेशन और दाग धब्‍बे भी आसानी से गायब नहीं होते. ऐसे में आप सीरम और तरह तरह के लोशन का प्रयोग करते हैं लेकिन इनके बदले चेहरे पर पिंपल्‍स या एक्‍ने आने लगते हैं. अगर आपकी भी ये ही समस्‍या है तो आपके लिए बटर फेस मास्‍क (Butter Face Mask) काफी काम आ सकता है.

    इसलिए है फायदेमंद

    दरअसल बटर यानी मक्‍खन स्किन को नेचुरली फ्लेक्सिबल और ब्राइट बनाता है. अगर आपके चेहरे पर ड्राइनेस की वजह से खुजली और इर्रिटेशन हो रही है तो मक्खन स्किन को शांत करता है. खासबात ये भी है कि इसका कोई भी साइड इफेक्‍ट नहीं होता. यही नहीं, बटर में एंटी ऑक्‍सीडेंट और एंटी एजिंग गुण होता है. इसके विटामिन ए भी मौजूद होता है जो मिलकर स्किन के कोलेजन को प्रोटेक्‍ट करते हैं.
    इसे भी पढ़ें : गर्मियों में स्किन की परेशानियों से राहत पाने के लिए नमक का करें इस्तेमाल, ऐसे करें अप्लाई

    इस तरह करें प्रयोग

    पहला तरीका

    आप एक कटोरे में एक चम्‍मच घर का बना ताजा मक्‍खन लें और इसमे पका हुआ एक केला मिला लें. अब इसे अच्‍छी तरह से मैश करें. इस फेस मास्‍क को आप अपने चेहरे और गर्दन पर अप्‍लाई करें और सूखने तक छोड़ दें. 15 मिनट के बाद इसे धो लें और मॉश्‍चरााइजर लगा लें. बटर और केले का कॉम्बिनेशन आपकी स्किन को एक प्राकृतिक ग्लो देगा.

    दूसरा तरीका

    एक कटोरी में एक चम्‍मच ताजा मक्‍खन लें और उसमें एक चम्‍मच गुलाबजल मिलाएं. इस तबतक फेटें जबतक की ये पेस्‍ट जैसा ना बन जाए. अब इसे चेहरे पर अप्‍लाई करें और आधे घंटे तक चेहरे पर छोड़ दें. फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें. आपकी स्किन हेल्दी रहने के साथ साथ डेड स्किन सेल्स से भी फ्री हो जाएगी.
    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

    तीसरा तरीका

    आप एक कटोरे में खीरे की एक प्‍यूरी बनाकर रखें. इसमें से दो चम्‍मच रस लें और उसमे घर का बना बटर मिलाएं. इन्‍हें अच्‍छी तरह फेंटने के बाद चेहरे पर अप्‍लाई करें. 15 मिनट बाद इसे घो लें.अगर आपकी स्किन पर रेडनेस की शिकायत रहती है तो ये ठीक हो जाएगा. इन तीनों फेस मास्‍क के उपयोग से स्किन पर ब्राइटनेस के साथ साथ पिगमेंटेशन की शिकायत भी खत्‍म हो जाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज