झड़ते, सफेद और डैंड्रफ वाले बालों की समस्या का इलाज है छाछ

झड़ते, सफेद और डैंड्रफ वाले बालों की समस्या का इलाज है छाछ
मानसून में आप बालों के झड़ने उनके सफेद होने और डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं.

मानसून (Monsoon)सीजन में आप बालों के झड़ने (Hair fall) उनके सफेद होने और डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से जूझ रहे हैं तो छाछ (Buttermilk) इनका सही इलाज हो सकता है. आइए इसके इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में जानते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 19, 2020, 12:47 PM IST
  • Share this:
मानसून (Monsoon) सीजन में अगर आप बालों के झड़ने, (Hair fall) उनके सफेद होने और डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए छाछ उपयोगी साबित हो सकता है. जानकारों अनुसार छाछ बालों का टेक्शचर सुधारने के लिए फायदेमंद होता है. इसको बालों में लगाने से बाल साफ रहते हैं.

इन गुणों के चलते बालों के लिए अच्छी है छाछ
हर जिंदगी की खबर के अनुसार छाछ को बालों पर लगाने के लिए एक्सपर्ट यूं हीम नहीं सलाह देते हैं. छाछ में कई तरह के प्रोटीन होते हैं, जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. छाछ में विटामि ए और डी के साथ-साथ लैक्टिक एसिड, अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड पाया जाता है. इससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं. छाछ में पाये जाने वाले ये तत्व बालों के स्कैल्प के इन्फेक्शन को भी खत्म करते हैं. छाछ में पोटैशियम, सिलेनियम, कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स पाये जाते हैं, जो बालों के लिए परफेक्ट ब्यूटी केयर इंग्रीडियंट बनाते हैं.

डैंड्रफ की समस्या में ऐसे करें छाछ का इस्तेमाल
मानसून सीजन में आप डैंड्रफ की समस्या और स्कैल्प में खुजली से परेशान हैं तो छाछ और नींबू आपके काम चीज हैं. इसके लिए आपको एक ग्लास छाछ में 2 नींबू निचोड़ना होगा. इसे अपने बालों में फिंगरटिप्स की मदद से लगा लें. इसकी मसाज स्कैल्प पर करनी है और थोड़ी देर तक ऐसा करने के बाद बची हुई छाछ अपने बालों की लेंथ पर लगा सकते हैं. इसे बालों पर करीब 20 मिनट लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड नेचुरल शैम्पू से बाल धो लें. इसके बाद कंडिशनर का इस्तेमाल न करें.



किसी खास ब्लड ग्रुप वालों को टारगेट नहीं करता कोरोना: स्टडी

सफेद बालों की समस्या में ऐसे बनाएं हेयरपैक
अगर समय से पहले आपके बाल सफेद हो रहे हैं तब भी छाछ आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है. ऐसे में आप करी पत्ता और छाछ को मिलाकर एक ऐसा हेयरपैक आप बना सकती हैं, जिससे बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसको बनाने के लिए सबसे पहले थोड़े से करी पत्ते लें और उसे ब्लेंडर में पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद में इसे 1 ग्लास छाछ में मिलाएं और स्कैल्प में मसाज करते हुए इसे पूरे बालों में लगा लें. इसे बालों में 20 मिनट के लिए रखें और उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें.

बाल झड़ने पर ऐसे बनाएं हेयरपैक
अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आप हेयरपैक बना सकते हैं. इस हेयर पैक में शहद का भी इस्तेमाल करना होगा. छाछ, अंडा, केला और शहद को मिलाकर आप हेयरपैक बना सकती हैं. इसके लिए पेस्ट फॉर्म में रखना होता है इसलिए इसमें बहुत ज्यादा छाछ का इस्तेमाल न करें. ये बहुत हाइड्रेटिंग मास्क है और आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल भी मिक्स कर सकती हैं. इस पैक को बालों में 30 मिनट तक लगाएं और उसके बाद बालों को किसी हर्बल शैम्पू से धो लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज