लॉकडाउन के दौरान इन 6 चीजों को खरीदकर घर में रख लें, आएंगी काम

लॉकडाउन में कुछ ऐसी चीजों को खरीद लेना चाहिए, जो आपकी भूख को शांत कर सकती हैं.

लॉकडाउन में कुछ ऐसी चीजों को खरीद लेना चाहिए, जो आपकी भूख को शांत कर सकती हैं.

अगर घर में आटा (Flour) खत्म हो जाता है तो ऐसी कुछ चीजों को खरीदकर घर में रखना चाहिए, जो इस कमी को पूरा कर सकती हैं.

  • Share this:
देश के अलग- अलग राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) में सख्ती भी अलग तरह की है. ऐसे में जहां कें लोग कुछ दिनों तक घर से बाहर नहीं निकल सकते उनको जरूरत का सामान को खरीदकर घर में रख लेना चाहिए. क्योंकि उत्पादन कम होने से बहुत सी चीजें हैं, जो बाजार में कम आ रही हैं. इसके कारण सभी लोगों को मिल भी नहीं पा रहीं. ऐसी स्थिति में अगर आपके घर में पर्याप्त आटा (Flour) है तो ठीक है, नहीं तो आपको माल की अगली सप्लाई तक इंतजार करना पड़ सकता है.

अगर घर में आटा खत्म हो जाता है तो खाने को लेकर समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में वक्त रहते कुछ ऐसी चीजों को खरीद लेना चाहिए, जो आपकी भूख को शांत कर सकती हैं. आइए जानते हैं ये आठ चीजें क्या हैं, जिनको समय रहते खरीद लेना चाहिए.

1.चावल
चावल सामान्यत: सभी के घरों में मौजूद होता है. अगर आपके घर में चावल कम है या खत्म होने वाला है तो आप घर के सदस्यों की संख्या के हिसाब से दो- दो किलो अतिरिक्त चावल खरीदकर घर में रख लें. अगर आपके पास आटा नहीं भी हो तो सब्जी के साथ चावल खाए जा सकता हैं या फिर पुलाव बनाकर भी भूख शांत की जा सकती है. जल्दी में मसालेदार खिचड़ी बनाकर भी खा सकते हैं.
2.दलिया


दलिया खाने के लिए एक उपयुक्त भोज्य है. इसकी खासियत यह है कि कोई भी आदमी इसको खा सकता है. इसका कोई नुकसान नहीं है. दिलिया में आटे जैसा फाइबर पाया जाता है. यानी यह आपकी रोटी की कमी को अच्छे से पूरा कर सकता है. वैसे तो आमतौर पर दलिया और दूध साथ में खाया जाता, लेकिन अगर आपको यह वर्जन पसंद न हो तो वेजिटेबल दलिया भी बनाया जा सकता है.

3.सूजी
घर में आटा खत्म होने पर सूजी भी काफी काम आ सकती है. आप इससे ढोकले बना सकते हैं, इडली बना सकते हैं. इसके अलावा डोसा, उपमा, और उत्तपम बना सकते हैं. सूजी से इनके अवाला भी कई तरह की डिश बनाई जा सकती है.

लॉकडाउन में पढ़ाई को लेकर आपका बच्चा है परेशान? अपनाएं ये टिप्स

4.बेसन
आटा खत्म होने पर बेसन आपका पेट भरने में काफी मदद कर सकता है. आप चाहे तो इससे चीला बना सकते हैं, जिसमें अगर सब्जियां ऐड कर दें तो वह स्वादिष्ट के साथ ही और भी ज्यादा पौष्टिक भी बन जाएगा.

5.ब्रेड
आटा खत्म होने पर ब्रेड भी काफी काम आ सकती है. इससे कई तरह की डिशे बनाई जा सकती हैं, इससे पकौड़े, कटलेट, सैंडविच जैसी चीजों को बनाया जा सकता है. आप चाहें तो इसका पोहा भी बना सकते हैं, जिसमें अपनी पसंद की सब्जी ऐड की जा सकती है.

6.मैगी या पास्ता
अगर आप मैगी या पास्ता जैसी चीजें नहीं भी खाते हैं तो घर में एक-दो पैकेट लाकर रखने में कोई हर्ज नहीं है. क्योंकि आटा न होने की दशा में भूखे रहने से अच्छा है कि आप मैगी या पास्ता खा लें. चाहें तो इसे और हेल्दी बनाने के लिए आप इनका वेजिटेबल वर्जन कुक कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज