बच्चों के लिए खिलौने खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

बच्चों के लिए खरीदें ऐसे खिलौने जो मनोरंजन से साथ शिक्षा भी दें-Image credit/pexels-cottonbro

बच्चों के लिए खरीदें ऐसे खिलौने जो मनोरंजन से साथ शिक्षा भी दें-Image credit/pexels-cottonbro

बच्चों के लिए खिलौने (Toys) खरीदने से पहले उनकी उम्र और ज़रूरत के साथ ही कुछ और बातों का ध्यान रखना भी ज़रूरी है, जिससे वो मनोरंजन (Entertainment) के साथ शिक्षा (Education) भी हासिल कर सकें.

  • Share this:
बच्चों के लिए खिलौने बेहद मायने रखते हैं और अपना ज्यादातर समय वो इनके साथ ही गुज़ारते हैं. इनके साथ उनका भावनात्मक जुड़ाव (Emotional attachment) भी होता है और ये खिलौनों के ज़रिए काफी कुछ सीखते भी हैं. इसलिए ज़रूरी है कि बच्चों के लिए खिलौने खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, जिससे बच्चे मनोरंजन के साथ कुछ शिक्षा (Education) तो हासिल कर ही सकें साथ ही उनके शरीर और सेहत को भी किसी तरह का खतरा न हो.

बच्चों के लिए सुरक्षित हों खिलौने

बच्चे के लिए खिलौने खरीदते समय इस बात का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए कि वो पूरी तरह से सुरक्षित हो. खिलौने ज्यादा नुकीले न हों इससे बच्चे को चोट लग सकती है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि खिलौने बहुत ज्यादा कलरफुल न हों क्योंकि रंगों में केमिकल्स की वजह से खिलौने विषाक्त हो सकते हैं जिससे बच्चे की सेहत को खतरा हो सकता है. इसके साथ ही बच्चे के लिए खिलौने खरीदने से पहले उसकी उम्र को भी ध्यान में रखना ज़रूरी है. उदाहरण के तौर पर तीन साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सिर्फ फोम, फर, कपड़े और रूई के खिलौने ही सुरक्षित होते हैं.



ये भी पढ़ें: बच्चों के कमरे में कभी न रखें ये चीजें, हो सकती हैं खतरनाक

खिलौने एक्टिविटी को बढ़ावा देने वाले हों



कोरोना के इस दौर में ज़रूरी है कि बच्चे अपना ज्यादा समय घर में भी बिताएं, ऐसे में वीडियो गेम और ब्लॉक्स जैसे खिलौने खरीदने से बेहतर होगा कि ऐसे खिलौनों का चुनाव किया जाए जिससे बच्चे की फिज़िकल एक्टिविटी होती रहे और बच्चा घर में एक जगह बैठने की बजाय खेलते हुए चलता-फिरता भी रहे.

सामाजिक मूल्यों की शिक्षा देने वाले

खिलौने ऐसे होने चाहिए जो बच्चों को सामाजिक मूल्यों के प्रति शिक्षित कर सकें. बच्चों को बंदूक या तलवार जैसे खिलौने नहीं देने चाहिए न ही चोर, डकैत की वेशभूषा वाले खिलौने ही देने चाहिए. क्योंकि बच्चे खिलौनों से भावनात्मक रूप से जुड़ जाते हैं इसलिए ऐसे खिलौने बच्चों के दिमाग पर बुरा असर डालते हैं.

ये भी पढ़ें: इन खास चीजों को करें डाइट में शामिल, बढ़ेगी बच्चों की हाइट

एजुकेट करने वाले खिलौने

बच्चों के लिए ऐसे खिलौने का चुनाव करें जो मनोरंजन के साथ उनको एजुकेट भी कर सके. बच्चों के लिए प्रकृति, साहित्य, विज्ञान और गणित जैसे विषयों से जुड़े खिलौनों को चुने. बच्चों के साथ खेलकर पहले खिलौने के बारे में उनको पूरी जानकारी दें ताकि बच्चा आसानी से समझ सके और बाद में खिलौने के ज़रिये उसको शिक्षा भी मिल सके.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज