लाइव टीवी

इस झील की मिट्टी शरीर पर लगाने से दूर हो जाती है हर बीमारी, जानें कहां है ये जगह और कैसे पहुंचें

News18Hindi
Updated: January 11, 2020, 5:07 PM IST
इस झील की मिट्टी शरीर पर लगाने से दूर हो जाती है हर बीमारी, जानें कहां है ये जगह और कैसे पहुंचें
यह झील ओएसिस ऑफ अमेरिका (Oasis of America) के नाम से मशहूर है और इसके आसपास रेत के ऊंचे टीले भी हैं.

यहां रहने वाले लोगों के अलावा टूरिस्ट भी इस झील में डुबकी लगाते हैं और इसकी मिट्टी का लेप भी शरीर पर लगाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2020, 5:07 PM IST
  • Share this:
आपने भारत के कई ऐसे झीलों के बारे में सुना होगा, जहां नहाने से गंभीर बीमारियां ठीक हो जाती हैं. इसके पीछे असली वजह क्या है, यह तो नहीं पता पर लोगों के बीच ये जगहें खूब मशहूर हो रही हैं. आइए आपको बताते हैं दुनिया की एक ऐसी झील के बारे में जहां एक जलपरी के मौजूद होने का दावा किया जाता है और कहा जाता है कि उसकी वजह से लोगों की बीमारियां दूर हो रही हैं. यह झील पेरू के हुआकाचाइना (Huacachina) में स्थित है और धीरे-धीरे दुनियाभर में टूरिस्टों के बीच मशहूर हो रही है.

इसे भी पढ़ेंः भारत के इन रेलवे स्टेशनों का खाना है सबसे बेस्‍ट, जिंदगी में एक बार जरूर करें टेस्‍ट

पानी में नहाने से बीमारियां होती हैं दूर
इंटरनेट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, इस क्षेत्र की कुल आबादी 100 लोगों की है लेकिन यहां हर साल 10 हजार से भी ज्यादा टूरिस्ट घूमने आते हैं. यह झील ओएसिस ऑफ अमेरिका (Oasis of America) के नाम से मशहूर है और इसके आसपास रेत के ऊंचे टीले भी हैं. इस झील के बारे में कहा जाता है कि इसके पानी और मिट्टी में ऐसा जादू है कि इसके पानी में नहाने या फिर शरीर पर इसकी मिट्टी का लेप लगाने से सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं.

शीशे ने झील का रूप ले लिया
यहां रहने वाले लोगों के अलावा टूरिस्ट भी इस झील में डुबकी लगाते हैं और इसकी मिट्टी का लेप भी शरीर पर लगाते हैं. यह झील कैसे बनी, इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है. कहा जाता है कि जब एक राजकुमारी ने नहाने के लिए अपने कपड़े उतारे तो उसकी नजर अपने शीशे पर पड़ी जिसमें एक शिकारी उसकी तरफ बढ़ रहा था. वह अचानक वहां से भागने लगी और इसी बीच उसका शीशा वहीं गिर गया, जिसने बाद में एक झील का रूप ले लिया.

इसे भी पढ़ेंः भारत में मौजूद कुछ ऐसे आइलैंड जहां जाने को तरसते हैं लोग, आज ही बना लें घूमने का प्लानराजकुमारी इसी झील में एक जलपरी के रूप में रहती है
ऐसा भी कहा जाता है कि जब वह भाग रही थी तो उससे जो रेत उड़ी उसने रेत के टीलों का रूप ले लिया. माना जाता है कि वह राजकुमारी इसी झील में एक जलपरी के रूप में रहती है और सबकी बीमारियां ठीक कर देती है. अब यह कितना सच है यो तो वहां घूमने जाने पर ही पता चलेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 11, 2020, 5:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर