भेड़ को गिनने से क्या रात में आती है नींद? शोध में हुआ खुलासा!

भेड़ को गिनने से आती है नींद? क्या ये सच है...

News18Hindi
Updated: February 14, 2019, 10:22 AM IST
भेड़ को गिनने से क्या रात में आती है नींद? शोध में हुआ खुलासा!
भेड़
News18Hindi
Updated: February 14, 2019, 10:22 AM IST
सोने के लिए इंसान क्या कुछ नहीं करता. दिन में खाना खाने के बाद एक झपकी मिल जाए तो दिन बन जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि नींद दो प्रकार की होती है. ‘सिस्टा’ और ‘पावर नैप’. सिस्टा स्लीप वे लोग लेते हैं जो थोड़े गर्म शहरों में रहते हैं. दोपहर का खाना खाने के बाद वे आराम करना पसंद करते हैं. पसंद तो क्या असल में नींद उन्हें सिरकाडियन बायोलॉजी में गिरावट के कारण आती है. ऐसा मानना होता है कि अगर नींद आ रही है तो आराम कर लें. एक झपकी ले लें.

#Human Story: उस शख्‍स को खराब खाना खाता देखकर, मिला मुझे जिंदगी का मकसद

अगर कोई व्यक्ति 15-25 मिनट सोता है तो इसका मतलब ये नहीं कि वह गहरी नींद में है. इतने समय के लिए नींद लेने से व्यक्ति चीजें सीखने के लिए दिमाग को रिलैक्स करता है जिससे मूड भी बेहतर होता है.



मोती जैसे चमकेंगे दांत अगर अपनाएंगे ये एक घरेलू नुस्खा

नींद लेने का मतलब ये नहीं कि जब मन करे सो जाएं. बीच में किया गया आराम, जिसे ‘नैप’ कह रहे हैं वो शरीर को रिलैक्स करने का काम करता है. रात की नींद का इससे कोई लेना-देना नहीं होता.

क्या भेड़ को गिनने से रात में नींद आती है?
किसी समस्या को दूर करना है तो भेड़ को मन में गिन लेने से इसे दूर कर सकते हैं. वहीं, जब बात नींद की आती है तो ऐसा करने से नींद दूर भाग सकती है. वहीं अगर आप नींद को अपने पास बुलाना चाहते हैं तो सुंदर जगह या बीच के बारे में सोच सकते हैं. ऐसा हमारा नहीं बल्कि 2002 में ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में कहा गया है.
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर