इन घरेलू टिप्स से पाएं रसोई में पनपते कॉकरोचों से निजात

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 8:52 AM IST
इन घरेलू टिप्स से पाएं रसोई में पनपते कॉकरोचों से निजात
आज हम आपको बताएंगे कि कैसे प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल कर कॉकरोच से छुटकारा पाया जा सकता है

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल कर कॉकरोच से छुटकारा पाया जा सकता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 8:52 AM IST
  • Share this:
मान लीजिए कि किसी ने आपको दावत पर बुलाया है, आप उसके घर जाते हैं और आपको सारा घर बहुत साफ़ सुथरा और सुंदर नज़र आता है, लेकिन जैसे ही रसोई घर में कोई सामान लेने के लिए पहुंचते हैं और ड्रॉवर खोलते हैं, सबसे पहले आपको नज़र आ जाता है एक कॉकरोच, तब आप क्या सोचेंगे? मेज़बानों का सारा इम्प्रेशन एक झटके में धुल गया ना. अब ऐसा आपके साथ न हो इसीलिए हम आपको कुछ टिप्स यहां बताते जा रहे हैं-

दरअसल कॉकरोच नमी और अंधेरे में बहुत तेजी से और आसानी से पनपते हैं. इनसे निजात पाना उतना ही मुश्किल होता है, क्योंकि आजकल के मॉड्यूलर किचन में इन्हें छिपने की ढ़ेर सारी जगह बहुत आसानी से मिल जाती है और तो और ज़्यादातर समय बंद रहने वाले दरवाज़ों से अंधेरा और साथ जुड़ी सिंक से गिरे थोड़े भी पानी से हुई नमी उन्हें पनपने के लिए अनुकूल परिस्थितियां प्रदान करती है.

यूं तो बाज़ार में इनसे निजात पाने के कई संसाधन मौजूद हैं लेकिन इनमें मौजूद सामग्रियों से आपको या आपके बच्चों को किसी भी तरह एलर्जी होने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता इसीलिए हम आपको बताएंगे कि कैसे आप प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल कर इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

टिप नंबर 1- तेजपत्ते की मदद से - रसोई घर में कॉकरोचों से निजात पाने के लिए सबसे कारगार उपायों में से एक है तेजपत्ते का इस्तेमाल. रसोई घर के अलग-अलग कोनों में तेजपत्ते की कुछ पत्तियों को मसल कर रख दें इसकी खुशबू से कॉकरोच भाग जाते हैं. ध्यान रखें की समय- समय पर इन पत्तियों को बदलते रहें.

टिप नंबर 2 - लौंग का इस्तेमाल- रसोईघर की दराजों में लौंग की कुछ कलियों को रख कर भी आप कॉकरोचों से निजात पा सकते हैं , ध्यान रहे की लौंग की गंध तेज हो. पुरानी या काफी समय से खुले में पड़ी लौंग का इस्तेमाल न करें क्योंकि इसकी गंध कम हो जाती है. समय समय पर उन कलियों को बदलती रहें.

टिप नंबर 3 - बोरिक पाउडर और चीनी का मिश्रण - बोरिक पाउडर और चीनी को समान मात्रा में लेकर इनका मिश्रण बनाएं और रसोई घर के कोनों, खासकर ऐसे स्थान जहाँ अंधेरा और नमी ज़्यादा हो वहाँ डाल दें , इस मिश्रण को भी थोड़े अंतराल में बदलते रहें.

टिप नंबर 4- नीम का इस्तेमाल - नीम अपने आप में कई समस्याओं का रामबाण इलाज है. कॉकरोचों से छुटकारा पाने के लिए आप नीम के तेल या पाउडर दोनों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं. रसोई घर में अँधेरे और नमी वाली जगह पर रात में सोने से पहले आप नीम का तेल या पाउडर ड़ाल सकते हैं, सुबह होने पर नतीजे आप खुद देख पायेंगें. समय-समय पर इसे दोहराते रहें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 8:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...