लाइव टीवी

Coronavirus की नेगेटिव खबरों के बीच अपने अशांत मन को इन मंत्रों के जाप से करें शांत

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 3:54 PM IST
Coronavirus की नेगेटिव खबरों के बीच अपने अशांत मन को इन मंत्रों के जाप से करें शांत
शास्त्रों के अनुसार, किसी भी परिस्थिति में इन मंत्रों का जाप करने से मन शांत हो जाता है.

अगर, आप भी कोरोना वायरस से संबंधित खबरों को पढ़कर परेशान सा महसूस कर रहे हैं तो आप कुछ मंत्रों का जाप कर सकते हैं. इन मंत्रों का जाप करने से मन शांत होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 3:54 PM IST
  • Share this:
इस पृथ्वी पर रहने वाला हर व्यक्ति अपने जीवन में शांति और सुख की चाह रखता है. जीवन को खुशहाली से व्यतीत करने के लिए लोग नौकरी करते हैं, पैसा कमाते हैं. परन्तु इन दिनों दुनियाभर में कोरोना वायरस की खबरों से लोगों का मन अशांत सा हो रहा है. इस वायरस से संबंधित कई खबरें सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं, जिससे लोगों के मन में कई तरह के नेगेटिव ख्याल आ रहे हैं.

 

अगर, आप भी कोरोना वायरस से संबंधित खबरों को पढ़कर परेशान सा महसूस कर रहे हैं तो आप कुछ मंत्रों का जाप कर सकते हैं. शास्त्रों के अनुसार, किसी भी परिस्थिति में इन मंत्रों का जाप करने से मन शांत हो जाता है. साथ ही इन मंत्रों का जाप करने से दिमाग को नई ऊर्जा प्राप्त होती है और पॉजिटिव विचार आते हैं.

 




यः स्मरेत् पुण्डरीकाक्षं स बाह्याभ्यन्तरः शुचिः



 

क्या है इस मंत्र का अर्थ

इस मंत्र का अर्थ है भगवान मेरे मन को शांत करिए. मुझे चारों ओर आपके होने का स्मरण करवाइए. ऐसा कहा जाता है कि इस मंत्र का जाप सच्चे मन से किया जाए तो मन में मुश्किलों का सामना करने की हिम्मत आती है. इस मंत्र का जाप आप दिन में किसी भी वक्त कर सकते हैं. इस मंत्र का जाप करते समय हमेशा ही मुंह को उत्तर दिशा में करके बैठें.

 

एकदंत महाबुद्धि: सर्व सौभाग्यदायक:।।


सर्वसिद्धिकरो देवा: गौरीपुत्रो विनायक:।।



 

इस मंत्र का जाप 108 बार करने से मन की एकाग्रता शक्ति प्रबल होती है. मान्यता है कि इस मंत्र का जाप नियमित तौर पर करने से परेशानियां दूर होती हैं. इस मंत्र का जाप हमेशा सुबह स्नान करने के बाद करना चाहिए. मंत्र का जाप करने के दौरान चेहरे को उत्तर की ओर रखें. इस मंत्र का जाप करते हुए ध्यान रहे कि लय बीच में टूटे नहीं. 108 बार उच्चारण करने के बाद ही इसे समाप्त करें.

 

नेगेटिव खबरों से दूरी बनाकर रखें

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लोग घरों में कैद हो गए हैं. ऐसे में सोशल मीडिया और फोन के जरिए ही एक-दूसरे से कनेक्शन बना पा रहे हैं. इस स्थिति में आपको थोड़ा सा सावधानी बरतकर चलने की आवश्यकता है. सोशल मीडिया पर आ रही हर खबर को ध्यानपूर्वक पढ़ें. नेगेटिव खबरों और नेगेटिव विचार वाले लोगों से दूर रहें. जहां तक संभव हो ये वक्त अपने परिवार के  साथ बिताएं.

 
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 2:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर