होम /न्यूज /जीवन शैली /हड्डियों को मजबूत बनाता है ऊंटनी का दूध, होता है इसमें गाय और बकरी के दूध से भी ज्यादा प्रोटीन, जानिए इसके फायदे

हड्डियों को मजबूत बनाता है ऊंटनी का दूध, होता है इसमें गाय और बकरी के दूध से भी ज्यादा प्रोटीन, जानिए इसके फायदे

बच्चों के लिए वरदान है उंटनी का दूध, जानिए इसके फायदे ही फायदे

बच्चों के लिए वरदान है उंटनी का दूध, जानिए इसके फायदे ही फायदे

ऊंटनी के दूध में कई ऐसे ऑर्गेनिक कम्पाउंड पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं.

    कहते हैं दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. गाय, भैंस और बकरी का दूध ही लोग सबसे ज्यादा पीना पंद करते हैं. करें भी क्यों न, सदियों से इन पशुओं का दूध चला आ रहा है. लेकिन, अब बाजार में एक प्रकार का दूध और बिक रहा है जो है ऊंटनी का दूध. जिसे अंग्रेजी में कैमल मिल्क कहते हैं. आइए जानते हैं किस तरह ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है. कहते हैं ऊंटनी के दूध में गाय की दूध की तुलना में ज्यादा बेहतर पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें आयरन, प्रोटीन, विटामिन-सी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. फैट की मात्रा इसमें काफी कम होती है.

    Periods Pain होगा छुमंतर, अगर पिएंगे रोज़ सुबह खाली पेट एक गिलास दालचीनी पानी

    खाली पेट ऊंटनी का दूध स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है. वैसे तो दूध हमारी हड्डियों को मजबूत करता है लेकिन ऊंटनी के दूध में बेहद खास तत्व पाए जाते हैं जो पूरे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं. कई बीमारियों का इलाज करता है ऊंटनी का दूध.

    ऊंटनी का दूध, डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा का काम करता है. ये उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. हाल ही में आए एक शोध से पता चला है कि ऊंटनी के दूध में इंसुलिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से टाइप-1 और 2 दोनों ही तरह के डायबिटीज़ से बचा जा सकता है. डायबिटीज़ के मरीज इंसुलिन का इंजेक्शन लेने की जगह ऊंटनी का दूध डायट में शामिल कर सकते हैं.

    इंसुलिन करता है थाइरॉइड ग्लैंड को खराब, डायट में ज्यादा मीठा लेने से बचें

    ऊंटनी के दूध में कई ऐसे ऑर्गेनिक कम्पाउंड पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं. ऊंटनी के दूध में गाय और बकरी के दूध की तुलना में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काफी लाभकारी दूध है. कुपोषित नवजात और बच्चों के लिए ऊंटनी का दूध वरदान साबित हो सकता है.

    Tags: Camel milk, Diabetes, Eat healthy, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें