जॉब के लिए कैंडिडेट इस तरह से करें अपना रिज्यूम तैयार, ये प्वॉइंट्स होंगे मददगार

जॉब के लिए कैंडिडेट इस तरह से करें अपना रिज्यूम तैयार, ये प्वॉइंट्स होंगे मददगार
कंपनियां भी ऐसे ही कैंडिडेट को चुनती हैं, जिनका रिज्यूम प्रभावी और अच्छा होता है.

किसी भी जॉब (Job) के लिए हम अप्लाई करने से पहले एक अच्छा रिज्यूम (Resume) तैयार करते है, जिससे ये पता चलता है कि हम किस तरह के व्यक्ति हैं और हमने क्या-क्या काम किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : November 27, 2020, 11:47 am IST
  • Share this:

    हर किसी को अच्छी नौकरी की तलाश (Job Search) होती है फिर चाहे वो फुल-टाइम वर्क (Full Time Work) है या फ्रीलांसिंग (Freelancing). लोग अच्छी नौकरी पाने के लिए कई डिग्री और कोर्सेस भी करते हैं, जिससे उनकी प्रोफाइल (Profile) अच्छी बन सकें. लोग अपने टाइम का पूरा उपयोग करते हुए ऑनलाइन कई कोर्सेस को ज्वाइन करते हैं और साथ ही कुछ लोग सोशल वर्क में भी रुचि रखते हैं. किसी भी जॉब के लिए हम अप्लाई करने से पहले एक अच्छा रिज्यूम (Resume) तैयार करते है, जिससे ये पता चलता है कि हम किस तरह के व्यक्ति हैं और हमने क्या-क्या काम किया है. रिज्यूम बनाते वक्त हमें कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि रिज्यूम के दम पर ही हमें अच्छी नौकरी मिलती है. इसके अलावा कंपनियां भी ऐसे ही कैंडिडेट को चुनती हैं, जिनका रिज्यूम प्रभावी और अच्छा होता है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप अच्छा रिज्यूम तैयार कर सकते है.

    फ्रीलांसिंग के लिए हमेशा रहें तैयार
    फ्रीलांस काम का चलन तो काफी दिनों से चल रहा है लेकिन कोरोना महामारी के दौरान इस काम की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ गई है. कंपनियां लोगों को फ्रीलांस काम पर रख रही है और आपको अगर कोई फ्रीलांस काम मिल रहा हो तो उसे आपको छोड़ना नहीं चाहिए. अगर आप के पास कोई नौकरी न हो तो फ्रीलांसिंग आपके लिए बेहद मददगार साबित होगी, इससे आप खाली नहीं रहेंगे और आपकी रिज्यूम प्रोफाइल में भी इस काम को आप दिखा सकते हैं.

    नए कोर्सेस को करें ज्वाइन
    आज के समय में हमें किसी कोर्स को करने के लिए किसी कोचिंग को ज्वाइन करने की जरूरत नहीं है. ऑनलाइन कई ऐसे प्लेटफॉर्म है जो कई कोर्सेस करवाते हैं. नए कोर्सेस करने से आप कुछ नया सीखेंगे और इससे आपका रिज्यूम और मजबूत बनेगा. इससे ये भी पता चलेगा कि आप हमेशा ही सीखने के लिए तैयार रहते हैं और नए मौकों की तलाश में रहते हैं.



    लोगों से बातचीत करने से मिलेगी जानकारी
    अगर आपके पास कोई ऐसा फ्रेंड सर्कल नहीं है या कुछ ऐसे लोग आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं है, जो आपकी ही प्रोफाइल के हिसाब से जॉब सर्च कर रहे हो या कर रहे हो. ऐसे लोगों से आपको बातचीत करना चाहिए, सिर्फ 15-20 मिनट की बातचीत भी आपको काफी जानकारी दे सकती है. इससे आप को अपने रिज्यूम को तैयार करने में भी मदद मिलेगी.

    एनजीओ के लिए कर सकते है काम
    एनजीओ में काम करने का अनुभव आपके रिज्यूम को अच्छा बनाने में काफी मददगार साबित होगा. कभी-कभी इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति ये जानने का इच्छुक होता है कि आप अपनी रोज की नौकरी के लिए अलावा अलग क्या करते हैं. सोशल वर्क करने से आप समाज में अपने आप को मजबूत तरीके से पेश कर सकते हैं और साथ ही क्रिएटिव आइडियाजज को लोगों से शेयर कर सकते हैं.

    नौकरी के हिसाब से रिज्यूम करें तैयार
    हर नौकरी में अलग जरूरतें होती है और ऐसे में अगर आप एक ही रिज्यूम को हर कंपनी में भेजेंगे तो हो सकता है आपको वो मौका न मिले. इसलिए हर जॉब और उनकी डिमांड के अनुसार अपने रिज्यूम में भी बदलाव करें. इससे अच्छा इम्प्रेशन पड़ेगा और आपको नौकरी मिलने में आसानी होगी.

    अपनी स्किल्स पर करें काम
    आप अपने रिज्यूम में अपने स्किल्स के बारे में जरूर लिखते हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किल्स पर अच्छे से काम करें. कई बार इंटरव्यूवर हमारी स्किल्स के बारे सवाल करते हैं और अगर हम उसमें बहुत अच्छा नहीं बता पाए तो इससे गलत इंप्रेशन पड़ेगा. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी स्किल्स और क्वालिटी को जानें और उस पर अच्छे से काम करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)