लाइव टीवी
Elec-widget

नहीं आ रही रात को नींद? आज ही करें ये काम मिलेगा आराम

News18Hindi
Updated: November 12, 2019, 4:02 PM IST
नहीं आ रही रात को नींद? आज ही करें ये काम मिलेगा आराम
ज्यादा समय तक नींद पूरी न हो तो डाइबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे की समस्या हो सकती है.

नींद की कमी से आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते हैं. काम या पढ़ाई में फोकस करने में कमी आती है और निर्णय लेने की क्षमता भी कम होती रहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2019, 4:02 PM IST
  • Share this:
अच्छी नींद पाने के लिए सबसे जरूरी है टेंशन फ्री रहना. अगर आप चिंता करेंगे, आपको किसी प्रकार का तनाव होगा तो इससे आपकी नींद बिल्कुल प्रभावित होगी. नींद पूरी न होने पर आप बीमारियों से भी घिर सकते हैं. नींद की कमी से आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते हैं. काम या पढ़ाई में फोकस करने में कमी आती है और निर्णय लेने की क्षमता भी कम होती रहती है. दिमाग भी सही तरीके से काम नहीं कर पाता है. इसके अलावा हर वक्त थकावट महसूस होती है और आलस्य बना रहता है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में निमोनिया से बचने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें, नहीं लगेगी ठंड

नींद पूरी न होने से वजन बढ़ता है
ज्यादा समय तक नींद पूरी न हो तो डाइबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे की समस्या हो सकती है. नींद की कमी मेमोरी को भी प्रभावित करती है. यूं तो नींद नहीं आने के कई कारण हैं, लेकिन चिंता इसका सबसे बड़ा कारण है. इसके अलावा परेशानी के बारे में लगातार सोचते रहना और मानसिक असुरक्षा नींद से नाता तोड़ने की बड़ी वजह बन सकती है. वहीं देर से खाना खाना, अकेलापन, घंटों भूखे रहना, इंटरनेट, टीवी का ज्यादा इस्तेमाल, चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन, शराब, सिगरेट की लत आदि भी इसके कारण हो सकते हैं. आइए आपको कुछ टिप्स के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप एक अच्छी नींद ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः क्या आप अपने मोटापे से परेशान हैं? अब बैंगन वजन घटाने में करेगा मदद

अच्छी नींद के उपाय-

Loading...


  • सोने के कम से कम दो घंटे पहले खाना जरूर खा लें. सोने से ठीक पहले मीठा खाने से परहेज करें.

  • बिस्तर पर जाने से पहले सिगरेट और तंबाकू का सेवन न करें.

  • बिस्तर पर जाने के बाद 15 मिनट तक नींद न आए तो तुरंत बिस्तर छोड़ दें और खुद को कुछ देर के लिए दूसरे कामों में व्यस्त रखें. आप कोई किताब भी पढ़ सकते हैं.

  • रात में सोने से पहले चाय और कॉफी पीने से परहेज करें.

  • सोने से पहले गर्म दूध में एक चुटकी जायफल का पाउडर मिलाकर पीना अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है. जायफल को घी में घिसकर सोते समय पलकों पर लगाने से नींद जल्दी आ जाएगी.

  • एक चम्मच जीरे का पाउडर पके केले में लगाकर खाने से नींद जल्दी आती है.

  • सोने से पहले गर्म दूध में केसर के कुछ रेशे मिलाकर पीने से अनिद्रा से छुटकारा मिलता है.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 4:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...