• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • काजू केवल सेहत को ही नहीं संवारता स्किन में भी लाता है ग्लो

काजू केवल सेहत को ही नहीं संवारता स्किन में भी लाता है ग्लो

काजू फेस से स्किन को ग्लो और पोषण मिलता है-Imge/pexels

काजू फेस से स्किन को ग्लो और पोषण मिलता है-Imge/pexels

Cashew Face Pack: काजू (Cashew) केवल सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होता, बल्कि ये स्किन को भी कई तरह के फायदे पहुंचाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Cashew Face Pack: स्किन (Skin) को ग्लोइंग बनाने के लिए और स्किन सम्बन्धी (Related) कई तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए आपने कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या कभी आपने काजू (Cashew) का इस्तेमाल अपने चेहरे के लिए किया है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि काजू केवल सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होता बल्कि ये स्किन को भी कई तरह के फायदे पहुंचाता है. बस इसका इस्तेमाल आपको फेस पैक के तौर पर करना होगा. आइये आज आपको बताते हैं कि काजू का फेस पैक किस तरह से तैयार और इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके फायदे क्या हैं.

    ये भी पढ़ें: स्किन का रूखापन दूर करने और एक्ने फ्री बनाने के लिए इस्तेमाल करें इमली फेस पैक

    ऐसे तैयार करें फेस पैक

    काजू फेस पैक बनाने के लिए आप आठ-दस काजू लें और इनको करीब आधे कप दूध में एक घंटे के लिए लिए भिगो कर रख दें. इसके बाद काजू को मिक्सी में पीसकर इसका बारीक पेस्ट बना लें और इसमें वह दूध भी मिला लें जिसमें आपने काजू भिगो कर रखे थे. अब इस पेस्ट को बाउल में निकाल कर इसमें दो चम्मच बेसन भी मिला लें. फिर इन सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें.काजू का फेस पैक तैयार है.

    ऐसे करें इस्तेमाल

    सबसे पहले आप किसी कॉटन बॉल में थोड़ा सा दूध लेकर इससे अपने चेहरे को क्लीन कर लें. इसके बाद इस काजू फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. इसको करीब बीस मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें, इसके बाद सादे पानी से धो लें. इस पैक को सप्ताह में एक बार लगाएं. काजू का ये फेस बैक ऑइली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होता है.

    ये भी पढ़ें: इन तरीकों से बनाएं लाल मसूर दाल के फेस पैक, स्किन को मिलेंगे कई फायदे

    काजू फेस पैक लगाने के फायदे

    काजू का फेस पैक इस्तेमाल करने से स्किन में ग्लो आता है. साथ ही ये फाइन लाइन्स को दूर करने में भी मदद करता है. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर मौजूद सनबर्न और टैनिंग की दिक्कत भी धीरे-धीरे कम होने लगती है और स्किन को भरपूर पोषण भी मिलता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से स्किन को नमी मिलती है जिससे चेहरे की ड्राइनेस कम होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज