Home /News /lifestyle /

Cashew Side Effects: सर्दियों में इन लोगों को नहीं खाने चाहिए काजू, पहुंच सकता है सेहत को नुकसान

Cashew Side Effects: सर्दियों में इन लोगों को नहीं खाने चाहिए काजू, पहुंच सकता है सेहत को नुकसान

काजू के ज्यादा सेवन से वजन बढ़ सकता है

काजू के ज्यादा सेवन से वजन बढ़ सकता है

Cashew Side Or Kaju Effects: काजू खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. काजू (Cashew) में विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं. यही वजह है कि सर्दियां (Winter) शुरू होते ही लोग एनर्जी और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए काजू खाना शुरू कर देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कुछ मामलों में सेहत को फायदा पहुंचाने वाला काजू आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Cashew Or Kaju Side Effects: काजू (Cashew) में विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं. इसी के चलते काजू खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि सर्दियां (Winter) शुरू होते ही लोग एनर्जी और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए काजू खाना शुरू कर देते हैं. इनमें कुछ लोग ऐसे होते हैं जो एक सीमित मात्रा में रोज़ाना काजू का सेवन करते हैं. तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दिन भर में कभी भी कितनी भी मात्रा में काजू खाते रहते हैं.

    आपको बता दें कि माई उपचार के मुताबिक कुछ मामलों में सेहत को फायदा पहुंचाने वाले काजू आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. आइये आपको बताते हैं कि कैसे काजू खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

    पेट से जुड़ी दिक्कत में 

    अगर आपका पेट अक्सर ही खराब हो जाता है या आपको डाइजेशन से सम्बंधित दिक्कत है. तो आपको काजू का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपकी दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है और आपको लूज मोशन, गैस, अपच जैसी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

    ये भी पढ़ें:  लेमनग्रास फ्लेवर के साथ-साथ खाने में डालता है सेहत का तड़का, जानें इसके फायदे

    वजन बढ़ सकता है  

    अगर आपका वजन (Weight) ज्यादा है या आप वजन कम करना चाहते हैं. तो काजू का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल काजू में कैलौरी की मात्रा काफी होती है. जिसकी वजह से आपका वजन और भी ज्यादा बढ़ सकता है.

    एलर्जी हो सकती है

    कुछ मामलों में काजू खाने से आपको एलर्जी (Allergy) भी हो सकती है. जिसके चलते आपको उल्टी, खुजली, लूज मोशन और रैशेज जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

    सिर दर्द बढ़ सकता है 

    काजू खाने से आपको सिर दर्द (Headache) की समस्या हो सकती है. दरअसल काजू में अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन होता है, जो आपके लिए सिरदर्द की वजह बन सकता है. अगर आपको अक्सर सिरदर्द रहता है या आप माइग्रेन (Migraine) की दिक्कत से जूझ रहे हैं. तो काजू का सेवन करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

    ये भी पढ़ें: Benefits Of Mustard Greens: सर्दियों में इम्यूनिटी को बनाना हो स्ट्रांग तो डाइट में शामिल करें सरसों का साग

    हॉटफ्लैश की दिक्कत हो सकती है

    अगर आपका मेनोपोज़ का समय चल रहा है तो भी आपको काजू के सेवन से बचना चाहिए. बता दें कि काजू की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से ये हॉटफ्लैश यानी ज्यादा गर्मी लगने की दिक्कत पैदा कर सकता है. जिसकी वजह से आपको घबराहट व बेचैनी महसूस हो सकती है.

    Tags: Dry Fruits, Food, Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर