Home /News /lifestyle /

सीलिंग फैन अगर हो गया है गंदा तो दिवाली से पहले इस तरह करें क्लीन

सीलिंग फैन अगर हो गया है गंदा तो दिवाली से पहले इस तरह करें क्लीन

सीलिंग फैन की सफाई करना चैलेंजिंग काम होता है. Image - Shutterstock.com

सीलिंग फैन की सफाई करना चैलेंजिंग काम होता है. Image - Shutterstock.com

Ceiling Fan Cleaning Tips: सीलिंग फैन (Ceiling Fan) की सफाई करना एक चुनौतीपूर्ण काम होता है. हालांकि कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर इसे बिना झंझट साफ किया जा सकता है.

    Ceiling Fan Cleaning Tips: हिंदू धर्म के सबसे बड़े त्यौहार दीपावली (Diwali) के पूर्व घर की साफ-सफाई करने की परंपरा है. सालभर में एक बार पूरे घर की अच्छी तरह से क्लीनिंग की जाती है. इस दौरान छत पर लगने वाले सीलिंग फैन (Ceiling Fan) की सफाई करना कई बार चैलेंजिंग हो जाता है. ज्यादा दिनों तक साफ न होने से गंदगी जमा होने पर पंखे के खराब होने का खतरा भी बढ़ जाता है. सीलिंग फैन की गंदगी घर की शोभा बिगाड़ने का काम भी करती है. ऐसे में इन्हें साफ-सुथरा रकने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. इन्हे फॉलो कर आप आसानी से सीलिंग फैन को साफ कर सकते हैं.

    क्लीनिंग का पहला तरीका
    आमतौर पर सीलिंग फैन काफी ऊंचाई पर लगे होते हैं. ऐसे में ज्यादा देर तक खड़े होकर पंखे की सफाई का काम करना काफी मुश्किलभरा होता है. ऐसे में पहले आप टेबल पर चढ़कर पंखें को नीचे उतार लें उसके बाद फैन की ब्लेड निकालकर अलग-अलग साफ कर लें. फैन नीचे उतारने से ब्लेड को आसानी से पानी और साबुन की मदद से साफ किया जा सकता है. इसके बाद सूखे कपड़े से रगड़कर साफ कर लें.

    क्लीनिंग का दूसरा तरीका

    एक पुराना तकिये का कवर लें और टेबल पर चढ़कर सीलिंग फैन की विंग को अच्‍छी तरह से इससे कवर करें. अब बंद कवर को ऊपर की तरफ से हाथों से पंखे की ब्‍लेड को रगड़ें. ऐसे ही तीनों ब्‍लेड की सफाई कर लें. इस तरह आसानी से आपको पंखा साफ हो जाएगा और धूल मिट्टी कवर के अंदर ही झड़ जाएगी. इससे आपका कमरा भी गंदा नहीं होगा.

    इसे भी पढ़ें: पिता बनने की ख्वाहिश अब भी है अधूरी? जानें प्रेगनेंसी के लिए वीर्य में स्पर्म की संख्या कितनी है ज़रूरी

    क्लीनिंग का तीसरा तरीका

    आप किसी पुराने शर्ट, टी शर्ट या फिर किसी सूती कपड़े की मदद से भी पंखे की सफाई कर सकते हैं. अगर पंखे पर सूखी धूल लगी हो तो वह कपड़े से आसानी से साफ हो जाती है. अगर किचन के पंखें की सफाई कर रहे हैं और पंखे की ब्लेड पर आयल और गंदगी जम गई है तो इसके लिए पहले तीनों ब्लेड पर साबुन का झाग लगाकर गला दें. कुछ देर बाद इसे अच्छे से स्क्रब कर दें.

    इसे भी पढ़ें: फूल के बर्तनों के बारे में जानते हैं आप? इनके इस्तेमाल से मिलते हैं ये फायदे

    इन बातों का भी रखें ध्यान
    – जब भी सीलिंग फैन की सफाई करें तो नीचे रखे सामानों को अच्छी तरह से किसी चादर या फिर कपड़े की मदद से कवर कर दें. इससे सफाई के बाद आपका काम बढ़ेगा नहीं और पंखे की गंदगी चादर पर ही रह जाएगी.
    – पंखा साफ करते वक्त चश्मा या फिर सनग्लास पहन लें. इससे कचरा आंखों में नहीं पड़ सकेगा.
    – कई लोगों को डस्ट से एलर्जी होती है. ऐसे में सीलिंग फैन की सफाई करते वक्त नाक पर मास्क पहन लें या फिर रुमाल बांध लें.
    – सीलिंग फैन की सफाई करते वक्त यह ध्यान रखें कि अगर आपको गर्दन की तकलीफ है तो रुक-रुककर काम करें वर्ना गर्दन की समस्या बढ़ सकती है.

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर