लाइव टीवी

कम खर्च में मनाएं क्रिसमस और न्यू ईयर का जश्न, इन 5 जगहों पर जाएं घूमने

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 4:35 PM IST
कम खर्च में मनाएं क्रिसमस और न्यू ईयर का जश्न, इन 5 जगहों पर जाएं घूमने
टूर प्लान करते समय सबसे पहले बजट की समस्या सामने आती है. अधिकतर लोग चाहते हैं कि कम बजट में वह शानदार ट्रिप प्लान करें.

कुछ ही दिनों में ही क्रिसमस सेलिब्रेशन भी शुरू हो जाएगा और उसके तुरंत बाद ही नए साल का जश्न. ऐसे में सभी छुट्टियों के लिए घूमने जाने की प्लानिंग करने में लगे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 4:35 PM IST
  • Share this:
दिसंबर का महीना चल रहा है और कुछ ही दिनों में ही क्रिसमस सेलिब्रेशन भी शुरू हो जाएगा. उसके तुरंत बाद ही नए साल का जश्न. ऐसे में सभी छुट्टियों के लिए घूमने जाने की प्लानिंग करने में लगे हैं. टूर प्लान करते समय सबसे पहले बजट की समस्या सामने आती है. अधिकतर लोग चाहते हैं कि कम बजट में वह शानदार ट्रिप प्लान करें. अगर आपके दिमाग में भी ऐसा ही कुछ चल रहा है तो आइए आपको बताते हैं अपने देश की ही कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां आप कम बजट में अपने परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेट कर सकते हैं.

शानदार है गोवा


दिसंबर की छुट्टियां मनाने के लिए गोवा एक बहुत ही बेहतर जगह है. क्रिसमस और नए साल पर यहां जश्न का माहौल रहता है. दिसंबर में यहां भारतीय लोगों से कहीं ज्यादा विदेशी पर्यटक नजर आते हैं. इस समय यहां का मौसम बहुत ही खुशनुमा होता है. बहुत से लोग नाइट पार्टी का मजा लेते नजर आते हैं तो वहीं कुछ लोग बीच के किनारे इस टाइम को इन्जॉय करते हैं. यहां कम पैसे में भरपेट खाना और रहना हो जाता है.

बर्फ और ठंड का मजा देती शिमला


हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए वैसे तो कई पर्यटन स्थल हैं लेकिन शिमला में क्रिसमस का जश्न मनाने का एक अलग ही मजा है. पहाड़ और देवदार के पेड़ों के बीच यहां का प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों को काफी लुभाता है. दिसंबर के महीने में यहां बर्फबारी और बारिश का मजा लिया जा सकता है. मौसम की जानकारी लेते हुए भारी भरकम गर्म कपड़ों के साथ न्यू ईयर का जश्न शिमला में मनाएं.दिलवालों की दिल्ली


देश की राजधानी दिल्ली न केवल देशवासियों के लिए, बल्कि विदेशियों के लिए भी पर्यटन का प्रमुख केंद्र है. सर्दियों के मौसम में तो यह दुनिया भर के पर्यटकों की खास जगह बन जाती है. यहां लोग दिल्ली की संस्कृति, कला और ऐतिहासिक धरोहरों को देखने के लिए आते हैं. यहां पर लाल किला, कुतुब मीनार, अक्षरधाम मंदिर, कालका जी टैंपल, लोटस टैंपल, वॉर मेमोरियल, इंडिया गेट समेत कई पर्यटक स्थल मौजूद हैं. दिल्ली परिवहन निगम की ओर से बहुत ही सस्ते में यहां के पर्यटन स्थलों की सैर करने की सुविधा उपलब्ध है.

दार्जिलिंग


सर्दियों में हिल स्टेशन घूमने का अलग ही रोमांच होता है. दार्जिलिंग पूर्वोत्तर भारत का शानदार हिल स्टेशन है. बजट के हिसाब से दिसंबर से मार्च तक दार्जिलिंग जाने का सबसे अच्छा समय है. यहां सर्दियों में होटलों में कमरे भी सस्ते में मिल जाते हैं और खाने-पीने का खर्च भी बहुत ज्यादा नहीं होता है. हालांकि ठंड बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में गर्म कपड़ों के साथ इस बार क्रिसमस और न्यू ईयर का जश्न यहीं मनाएं.

खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है शिलॉन्ग


उत्तर पूर्व भारत में शिलॉन्ग एक शानदार पर्यटन स्थल है. दिसंबर और जनवरी के महीने में शिलॉन्ग घूमना एक बेहतर विकल्प हो सकता है. अन्य महीनों की तुलना में दिसंबर में अपेक्षाकृत यहां घूमने पर कम पैसे खर्च होंगे. इस समय होटलों और टैक्सी का टैरिफ बहुत कम रहता है. सुंदर और मनोहर पहाड़ियों पर बसा छोटा और खूबसूरत शहर अपने पिकनिक स्पॉट के लिए बहुत प्रसिद्ध है. शिलॉन्ग में के वार्डस लेक, उमियाम झील, पोलो ग्राउंड, मिनी चिड़ियाघर, हाथी झरना और शिलॉन्ग की पर्वत चोटी जैसे प्रमुख सुंदर स्पॉट मौजूद हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 4:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर