Independence Day 2020: इस स्वतंत्रता दिवस घर पर कुछ इस तरह मनाएं आजादी का जश्न, बच्चे भी होंगे खुश

Independence Day 2020: इस स्वतंत्रता दिवस घर पर कुछ इस तरह मनाएं आजादी का जश्न, बच्चे भी होंगे खुश
स्वतंत्रता दिवस की बात हो और फ्लैग होस्टिंग न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता.

कोरोना (Corona) संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चल रहे लॉकडाउन (Lockdown) के बीच इस बार आप अपनी आजादी (Freedom) का जश्न कुछ अलग तरीके से मनाएं. इसके लिए आपके कुछ खास काम करने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 15, 2020, 8:54 AM IST
  • Share this:
आजादी (Freedom) का मतलब सिर्फ भारत (India) का आजाद होना ही नहीं है बल्कि आजादी का सही मतलब है- अपनों के साथ खुश रहकर देश के लिए कुछ बेहतर करना. इसके लिए कुछ ऐसे काम करने पड़ते हैं जिनसे न केवल आपको लाभ पहुंचता है बल्कि समाज को भी फायदा होता है. कोरोना (Corona) संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चल रहे लॉकडाउन (Lockdown) के बीच इस बार आप अपनी आजादी का जश्न कुछ अलग तरीके से मनाएं. इसके लिए आपके कुछ खास काम करने होंगे. अमूमन इस खास दिन लोग अपनी फैमिली के साथ एक छोटी ट्रिप प्लॉन करते हैं लेकिन इस बार जब पूरे देश में कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है तो ऐसे में घर से बाहर निकलकर आजादी के जश्न मनाना यकीनन समझदारी नहीं होगी.

ऐसे में बेहतर होगा कि आप इस बार देश के माहौल को देखते हुए घर पर रहकर की इस खास दिन को सेलिब्रेट करें. अब अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि घर पर रहकर आप स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) को किस तरह सेलिब्रेट कर सकते हैं तो आइए आपको बताते हैं कुछ आसान से टिप्स के बारे में.

जरूर करें ध्वजारोहण
स्वतंत्रता दिवस की बात हो और फ्लैग होस्टिंग न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता. वैसे तो स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अक्सर दिल्ली के लाल किले पर फ्लैग होस्टिंग की जाती है लेकिन इस बार लॉकडाउन की वजह से आप इसे देखने नहीं जा सकेंगे. ऐसे में घर पर रहकर भी ध्वजारोहण किया जा सकता है. इसके लिए आप परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर तिरंगा झंडा फहरा सकते हैं. अगर संभव हो तो आप अपनी कॉलोनी में यह कार्यक्रम करें, लेकिन इस तरह के प्रोग्राम करते समय सोशल डिस्टेंसिंग व सुरक्षा के अन्य मानकों का ध्यान जरूर रखें.
इसे भी पढ़ेंः Independence Day 2020: कोरोना काल में कुछ इस तरह मनाएं स्वंतत्रता दिवस, 'आजादी' के दिन लें ये नए संकल्प



बच्चों के साथ मिलकर उड़ाएं पतंग
आजादी के जश्न को मनाने का एक अच्छा तरीका पतंग उड़ाना भी है. शाम को घर की छत पर चढ़ जाएं और परिवार के सदस्यों व बच्चों के साथ मिलकर खूब पतंग उड़ाएं. इसके साथ आप कुछ देशभक्ति के गाने बजाएं और खाने-पीने का प्रोग्राम भी आयोजित करें. इस तरह आजादी की शाम आपके लिए एक यादगार शाम बन सकती है.

देखें देशभक्ति की फिल्में
आजादी का दिन उन वीरों को याद करने का होता है जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने खून का आखरी कतरा तक बहा दिया. ऐसे में उनके बलिदान को याद करके गर्व महसूस करने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि आप देशभक्ति से जुड़ी कुछ फिल्में जैसे रंग दे बंसती, गोल्ड, लगान, बॉर्डर, मंगल पांडे, मणिकर्णिका देखें. परिवार के साथ देखने वाली यह कुछ बेहतरीन फिल्में हैं.

एक पौधा जरूर लगाएं
हमारे पूर्वजों ने तो देश के लिए बहुत कुछ किया लेकिन अब हमारी बारी है उनके बलिदान का मूल्य चुकाने और अपने देश व पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने की. इस बार आजादी का दिन मनाने का एक बेहतरीन तरीका है कि आप एक संकल्प लें और देश व पर्यावरण को बेहतर और सुरक्षित बनाएं. आप चाहें तो आप पेड़ लगाएं या फिर देश को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज