Recipe: इस रक्षाबंधन कोकोनट रोल से करें भाई का मुंह मीठा

कोकोनट रोल रेसिपी

कोकोनट रोल रेसिपी (Coconut Roll Recipe) : रक्षाबंधन (Rakshabandhan) पर भाई को राखी बांधने के बाद कोकोनट रोल मिठाई से मुंह मीठा कराएं...

  • Share this:
    कोकोनट रोल रेसिपी (Coconut Roll Recipe) : रक्षाबंधन (Rakshabandhan) पर भाई को राखी बांधने के लिए आपने सारी तैयारी कर ली है. लेकिन टीके के बाद भाई को क्या खिलाना है ये सोचा है या अभी भी पशोपेश में हैं. हर साल आप रक्षाबंधन पर कोई पारंपरिक मिठाई ही भाई को खिलाती होंगी लेकिन कोरोना के कारण इस बार बाहर का बना कुछ खाना थोड़ा रिस्की हो सकता है. ऐसे में अगर आप कुकिंग में एक्सपर्ट्स नहीं भी हैं तो आप कोकोनट रोल मिठाई बेहद आसानी से कुछ समय में बना सकती हैं...

    इस रेसिपी का वीडियो देखने के लिए क्लिक करें 

    कोकोनट रोल बनाने की सामग्री:
    1 कटोरी सूखा नारियल का बुरादा
    1/2 कटोरी मिल्क पाउडर
    आवश्यकता अनुसार उबालकर ठंडा किया हुआ दूध
    1/2 कटोरी पिसी हुई चीनी
    1/3 चम्मच इलाइची पाउडर
    1 चुटकी लाल रंग

    कोकोनट रोल बनाने की रेसिपी:
    1. कोकोनट रोल बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के बुरादे में मिल्क पाउडर, पिसी हुई चीनी,इलाइची पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें.
    2.अब इस मिश्रण को बराबर भागों में बांट लें और एक भाग में खाने वाला लाल रंग और जरूरत के मुताबिक थोड़ा दूध डालकर अच्छी तरह मिलाएं और डो तैयार कर लें. अब इस डो को मसलकर चिकना करें.
    3. अब एक कैरी बैग लें उस पर डो की लोई को गोल करते हुए रखें और और थोड़ा चपटा करें उसके ऊपर लाल रंग की लोई रखें और उसपर भी कैरी बैग रखकर बेल लें.
    4.अब थोड़ा बेले हुए रोल को पेपर की तरह रोल करें.
    5.अब इस रोल को फ्रीज मे 2 घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दें
    6. फ्रीज से निकाल कर 1 इंच गोलाई में काट लें.
    7. लीजिए रक्षाबंधन पर भाई को खिलाने के लिए आपकी कोकोनट रोल मिठाई तैयार है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.