Holi 2021: कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच इन टिप्‍स की मदद से मनाएं सेफ होली

Holi 2021: रंगों के पर्व होली पर रखें अपना ख्‍याल. Image/shutterstock

Holi 2021: एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. ऐसे में त्‍योहार (Festival) पर खुशियों भरे माहौल में आपको अपनी सुरक्षा को लेकर ज्‍यादा एहतियात बरतने की जरूरत है.

  • Share this:
    Holi 2021: रंगों की फुहारों के जरिये प्‍यार और खुशियां बांटने का त्‍योहार (Festival) है होली. इस साल यह त्‍योहार 28 और 29 मार्च को मनाया जाएगा. हालांकि दूसरी ओर कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा भी मंडरा रहा है. एक बार फिर इस वायरस ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. ऐसे में त्‍योहार पर खुशियों भरे माहौल में आपको अपनी सुरक्षा को लेकर ज्‍यादा एहतियात बरतने की जरूरत है. ताकि आपकी होली खुशियों से भरी रहे और आप इसके संक्रमण (Infection) से भी बचे रहें. ऐसे में कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं. आइए जानें कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी होली को सुरक्षित बना सकते हैं-

    गले मिलने और हाथ मिलाने से बचें
    अपनी आंख, कान और नाक पर हाथ न लगाएं. साथ ही सफाई का पूरा ध्‍यान रखें. इसके अलावा गले मिलने और हाथ मिलाने से बचें. इन तरीकों से आप खुद को सेफ रख सकते हैं.

    ये भी पढ़ें - जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त, होली पर्व पर नहीं होगा भद्रा का साया

    सेनेटाइजर का करें इस्तेमाल
    कई बार होली मिलन के समय हम कुछ भी खाते हैं. अपने हाथों को साफ नहीं करते हैं और रंग लगे हाथों से ही कुछ भी खाने का सामान उठाकर मुंह में डाल लेते हैं. मगर इससे बचना चाहिए. होली खेलने के दौरान सेनेटाइजर अपने साथ रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकें. जरूरत पड़ने पर सेनेटाइजर का इस्‍तेमाल करते रहें.

    भीड़ से जरूरी है बचाव
    होली उत्‍साह, खुशियों का त्‍योहार है. इस मौके पर लोग समूहों में शामिल होते हैं और रंगों के इस त्‍योहार का आनंद उठाते हैं. मगर कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर कम लोगों के ग्रुप बनाकर होली खेलें. ज्‍यादा लोगों के साथ होली खेलने से बचें.

    हर्बल रंगों का इस्तेमाल है बेहतर
    होली पर आप हर्बल रंगों को घर पर ही बनाकर होली खेल सकते हैं. लेकिन अगर आप ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते हैं तो बाजार से हर्बल कलर और गुलाल की शॉपिंग करें. अगर किसी भारतीय ब्रांड का कलर या गुलाल इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा.

    ये भी पढ़ें - Happy Holi 2021: केमिकल वाले रंगों से है परहेज, घर पर बनाएं नेचुरल कलर

    बहुत जरूरी है मास्क
    होली पर रंग खेलते वक्त आंखों पर चश्मा लगाना न भूलें. इससे आपकी आंखें रंगों से तो बची रहेंगी ही, वहीं किसी तरह के संक्रमण से भी बचाव रहेगा. वहीं होली मिलन पर लोगों के घर जाते समय भी मास्क पहनें. अपनी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें.
    Published by:Naaz Khan
    First published: