• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Chaitra Navratri 2020: व्रत के दौरान जरूर फॉलो करें ये हेल्दी डाइट प्लान, रहें स्वस्थ

Chaitra Navratri 2020: व्रत के दौरान जरूर फॉलो करें ये हेल्दी डाइट प्लान, रहें स्वस्थ

इस बार चैत्र नवरात्रि पर व्रत रखने के साथ-साथ अपने शरीर को डिटॉक्स करने के भी हर जरूरी कदम उठाएं.

इस बार चैत्र नवरात्रि पर व्रत रखने के साथ-साथ अपने शरीर को डिटॉक्स करने के भी हर जरूरी कदम उठाएं.

चैत्र नवरात्रि का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इस समय मौसम बदलता है जिसके चलते इम्यूनिटी को बढ़ाने की जरूरत होती है.

  • Share this:
    कोरोना वायरस के चलते घर में अगर आप लॉकडाउन हैं तो ज्यादा घबराइए मत. इस दौरान अपनी हेल्थ का पूरा ध्यान रखें. इस बार चैत्र नवरात्रि पर व्रत रखने के साथ-साथ अपने शरीर को डिटॉक्स करने के भी हर जरूरी कदम उठाएं. आपको बता दें कि चैत्र नवरात्रि का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इस समय मौसम बदलता है जिसके चलते इम्यूनिटी को बढ़ाने की जरूरत होती है. इस समय बॉडी को डिटॉक्सिफाई करना जरूरी हो जाता है. अगर आप नवरात्रि पर व्रत रखने के साथ-साथ हेल्दी भी रहना चाहते हैं तो इस प्रकार के डाइट प्लान को फॉलो करें.

    इसे भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2020: व्रत में क्यों खाना चाहिए सेंधा नमक, जान लें इसके खास फायदे

    ब्रेकफास्ट
    व्रत के दौरान ब्रेकफास्ट में आप कुट्टू के आटे का चीला खा सकते हैं. टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें पनीर का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप साबूदाने की खिचड़ी, आलू वड़ा और बनाना लस्सी पी सकते हैं. आप सुबह के नाश्ते में राजगीरा और मखाने की पुडिंग भी खा सकते हैं. हेल्थ का ध्यान रखते हुए आप बादाम और किशमिश वाला दही सुबह के नाश्ते में जरूर शामिल करें. अगर आपका मन मीठा खाने का कर रहा है तो आप व्रत के लड्डुओं का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप चोलाई का नमकीन दलिया भी बना सकते हैं.

    लंच
    लंच में आप सब्जियों से भरपूर साबूदाने की खिचड़ी और दही का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप कुट्टू के आटे की चपाती दही वाले आलू, अनार और पुदीने का रायते का सेवन कर सकते हैं. हेल्थ का ध्यान रखते हुए लऔकी की सब्जी, राजगीरा की रोटी, बेक्ड साबूदाना और आलू की टिक्की, आलू का परांठा, कुट्टू की पूरी और दही वाले अरबी का सेवन कर सकते हैं.

    शाम का नाश्ता
    शाम के नाश्ते में रोस्टेड पनीर, अमरूद और सेब का फ्रूट चाट, छांछ, कुट्टू का पकौड़ा, बेक्ड बनाना चिप्स, मखाने की खीर और शकरकंद की चाट खा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2020: नवरात्रि की पूजा में कम समय में तैयार होने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

    डिनर
    व्रत के दौरान डिनर में आप साबूदाने के कटलेट, लऔकी की खीर, पनीर की खीर, बादाम मिल्क, फ्रूट क्रीम, केसर का दूध, साबूदाने की खीर और ग्रिल्ड पनीर खा सकते हैं.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज