लाइव टीवी

Navratri Recipe: ग्रीक योगर्ट देगा व्रत में भी एनर्जी, इम्यूनिटी भी बढ़ेगी

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 8:44 AM IST
Navratri Recipe: ग्रीक योगर्ट देगा व्रत में भी एनर्जी, इम्यूनिटी भी बढ़ेगी
ग्रीक योगर्ट

चैत्र नवरात्र २०२० (Chaitra Navratri 2020):आइए आज बनाना सीखते हैं ग्रीक योगर्ट. यह रेसिपी काफी फायदेमंद तो है ही साथ ही इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 8:44 AM IST
  • Share this:
चैत्र नवरात्र २०२० (Chaitra Navratri 2020): चैत्र नवरात्र 25 मार्च से शुरू हो रहे हैं. नवरात्र में भक्त पूरे 9 दिन तक शक्तिस्वरूपा मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना करते हैं और व्रत रहते हैं. नवरात्र के व्रत में सात्विक आहार ग्रहण किया जाता है. यही वजह है कि व्रत में लोग फलाहारी का सेवन करते हैं. हर बार व्रत में एक जैसा आहार क्यों लेना जबकि कई सारे ऑप्शंस मौजूद होते हैं और जिन्हें बनाना भी बेहद आसान होता है. आइए आज बनाना सीखते हैं ग्रीक योगर्ट. यह रेसिपी काफी फायदेमंद तो है ही साथ ही इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है

योगर्ट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:
दूध- 1 लीटर या 1 किलो दही
याेगर्ट- 1 बड़ी चम्मच



पूरे 1 अनार छिला हुआ
1 केला छिला हुआ
शहद

योगर्ट बनाने का तरीका:

योगर्ट बनाने के लिए मार्केट से एक किलो दही ले लें. आप चाहें तो दही जमा भी सकते हैं. इसके लिए एक लीटर दूध को हल्का गुनगुना गर्म कर इसमें चौथाई चम्मच से भी काम दही डालें और बर्तन को ढंककर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह तक आपका दही तैयार हो जाएगा.

ग्रीक योगर्ट बनाने के लिए:

ग्रीक योगर्ट बनाने के लिए एक बर्तन पर छलनी रख दें. इसके बाद इसके ऊपर एक साफ सूती कपड़ा डालकर इसपर डालें. अब इस कपड़े को बांध आधे घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें.

आधे घंटे बाद कपड़े को खोल लें क्योंकि दही का पानी निकल चुका होगा. लीजिए आपका ग्रीक योगर्ट बनाकर तैयार है. आप इसे एक बोरोसिल या शीशे के कंटेनर में रखें. अगर आप फ्रूट या फ्लेवर्स युक्त ग्रीक योगर्ट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए दही में अपने मनचाहे फ्रूट्स और फ्लेवर ऐड कर सकते हैं.

अनार योगर्ट:
अगर आप अनार योगर्ट बनाना चाहते हैं तो सादे योगर्ट में एक अनार के दाने डालकर मिक्स कर लें. अगर चाहें तो ऊपर से भुना जीरा पाउडर भी डालकर इसमें मिक्स कर सकते हैं.

बनाना योगर्ट:
अगर आपको बनाना फ्लेवर पसंद है तो केले को छोटे छोटे पीस में काटकर इसे प्लेन योगर्ट में डालकर मिक्स कर लें. ऊपर से भुना जीरा पाउडर डालकर मिक्स कर लें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फूड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 8:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर