Home /News /lifestyle /

Chana Dal For Glowing Skin: चेहरे के लिए काफी काम आ सकती है चने की दाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Chana Dal For Glowing Skin: चेहरे के लिए काफी काम आ सकती है चने की दाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

चना दाल फेस पैक से स्किन ग्लोइंग बनती है- Image/ shutterstock

चना दाल फेस पैक से स्किन ग्लोइंग बनती है- Image/ shutterstock

Chana Dal For Glowing Skin: चना दाल (Chana pulse) का इस्तेमाल आप अभी तक कई तरह की डिश बनाने के लिए करते होंगे. लेकिन चना दाल को आप अपने चेहरे की खूबसूरती (Beauty) बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. चना दाल से बना स्क्रब व फेस पैक (Face pack) चेहरे की रंगत को निखारने के साथ ही, स्किन की ड्राइनेस और दाग-धब्बे हटाने में मदद करता है. तो वहीं स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाकर स्किन पोर्स खोलकर चेहरे की अंदर से सफाई करता है.

अधिक पढ़ें ...

    Chana Dal For Glowing Skin: अभी तक अपने चना दाल (Chana pulse) का इस्तेमाल चना रोटी, चना हलवा, चना कबाब जैसी चीजों को बनाने के लिए किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस तरह आप इस दाल का इस्तेमाल, तमाम तरह की डिश के जरिये ज़ुबान के टेस्ट को बेहतर बनाने के लिए करते हैं. उसी तरह से चना दाल का इस्तेमाल चेहरे (Face) की खूबसूरती (Beauty) को निखारने के लिए भी किया जा सकता है? आपको बता दें कि चेहरे पर चना दाल का इस्तेमाल करने से आपको एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इस दाल से बना स्क्रब व फेस पैक आपके चेहरे की रंगत को निखारने के साथ ही, स्किन की ड्राइनेस और दाग-धब्बे हटाने में मदद करता है. तो वहीं स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाकर स्किन पोर्स खोलकर चेहरे की अंदर से सफाई करता है. आइये जानते हैं कि चने की दाल को चेहरे की सुंदरता निखारने के लिए किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: चेहरे पर लाना हो सेलिब्रिटी जैसा निखार तो लगाएं दही-तेज पत्ते का फेस पैक

    चना दाल स्क्रब/फेस पैक

    चना दाल को आप फेस स्क्रब और फेस पैक दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको तैयार करने के लिए आप  सबसे पहले एक बड़ा चम्मच चना दाल में आधा कप कच्चा दूध डालें और रात भर के लिए इसे भीगने रख दें. सुबह दाल को दूध सहित मिक्सी में डालकर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट में चौथाई चम्मच हल्दी और आधा चम्मच शहद मिक्स करें और सबको एक साथ अच्छी तरह से फेंट लें. इस पेस्ट को दस मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें.

    ये भी पढ़ें: क्या कभी लगाया है मूली का फेस पैक, जानें फायदे और बनाने का तरीका

     ऐसे करें इस्तेमाल

    चना दाल फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को पानी या गुलाब जल से अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने फेस और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. इसको बीस मिनट के लिए लगा रहने दें फिर पांच मिनट के लिए गोलाई में चेहरे की मसाज करें. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें. अब चेहरे को किसी नर्म टॉवल से पोछें और मॉइश्चराइजर लगा लें. इस चना दाल का इस्तेमाल चेहरे पर सप्ताह में दो बार किया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर