होम /न्यूज /जीवन शैली /Chandra Grahan 2021: 19 नवंबर को लगेगा सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, जानें किन राशियों पर पड़ेगा बुरा असर

Chandra Grahan 2021: 19 नवंबर को लगेगा सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, जानें किन राशियों पर पड़ेगा बुरा असर

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, चंद्रग्रहण का असर वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में लगेगा.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, चंद्रग्रहण का असर वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में लगेगा.

Chandra Grahan 2021: साल का अंतिम चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2021) 19 नवंबर को लगने जा रहा है. इसे सदी का सबसे बड़ा और ...अधिक पढ़ें

    Chandra Grahan 2021 : 19 नवंबर को साल का आखिरी चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2021) लगने जा रहा है. चंद्र ग्रहण के दौरान और सूतक काल (Sutak Kal Ka Time) लगने की वजह से ज्‍योतिष शास्‍त्र में कई कार्यों को करना वर्जित माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) हमेशा पूर्णिमा तिथि पर ही लगता है, ऐसे में इस बार यह कार्तिक शुक्ल (Kartik Month 2021) पक्ष की पूर्णिमा तिथि यानी 19 नवंबर को लगने जा रहा है. बता दें कि यह एक खंडग्रास चंद्र ग्रहण होगा. ज्‍योतिष के मुताबिक, चंद्रग्रहण का असर वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में लगेगा. हालांकि, इस ग्रहण का कुछ राशियों पर अच्छा तो कुछ पर नकारात्मक प्रभाव भी दिख सकता है.

    चंद्र ग्रहण कहां पर कब दिखेगा? (Chandra Grahan 2021 Time)

    भारतीय समय के अनुसार, चंद्र ग्रहण की शुरुआत सुबह 11 बजकर 34 मिनट से होगी जो शाम के 05 बजकर 33 मिनट पर रहेगा. इस तरह यह ग्रहण काफी लंबे समय तक नजर आएगा. यह ग्रहण लगभग 05 घंटे 59 मिनट तक रहेगा. चंद्रग्रहण युरोप, अमेरिका, पश्चिमी अफ्रीका, इंडोनेशिया, रूस, चीन, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन में साफ साफ देखा जा सकेगा.

    यह भी पढ़ें- Lord Shiva Puja: ये हैं भगवान शिव के 11 रुद्र रूप, पूजा करने से दूर होती हैं बाधाएं

    भारत में इन जगहों पर दिखेगा चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2021 In India)

    भारत में ये चंद्र ग्रहण अगरतला, आइजोल, कोलकाता, चेरापूंजी, कूचबिहार, डायमंड हार्बर, दीघा, गुवाहाटी, इंफाल, ईटानगर, कोहिमा, लामडिंग, मालदा, उत्तरी लखीमपुर, पासीघाट, पोर्ट ब्लेयर, पुरी, शिलांग, सिबसागर और सिलचर में दिखाई देगा. राजधानी दिल्ली में ये चंद्र ग्रहण नहीं नजर आएगा.

    इस राशि और नक्षत्र में चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2021 Effects) का दिखेगा असर

    ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, चंद्रग्रहण का असर वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में लगेगा. हालांकि, चंद्र ग्रहण का कुछ राशियों पर अच्छा तो कुछ पर नकारात्मक प्रभाव भी दिख सकता है. ज्योतिषियों के अनुसार तुला, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण सामान्य होगा और उनके करियर में अच्छे मौके मिल सकते हैं, सफलता मिलने की संभावना बढ़ सकती है, नौकरी और बिजनेस में अच्छे परिणाम मिलेंगे, बाधाएं कम आएंगी. इसके अलावा धन लाभ के भी संकेत हैं. जबकि मेष, वृषभ, सिंह और वृश्चिक राशि वालों पर चंद्र ग्रहण की वजह से छुट-पुट परेशानियां बढ़ सकती हैं.

    इसे भी पढ़ें : Guru Nanak Jayanti 2021: जानें कब है गुरु नानक जयंती और क्‍या है इसके पीछे का इतिहास

    सूतक काल का समय

    भारत में ग्रहण एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण रहेगा जिस वजह से ज्योतिष के मुताबिक सूतककाल प्रभावी नहीं होगा. चंद्र ग्रहण में सूतक काल ग्रहण के पांच घंटे पहले से ही शुरू हो जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

     

    Tags: Chandra Grahan, Lifestyle, Lunar eclipse, Religion, Solar eclipse

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें