लाइव टीवी
Elec-widget

रेसिपी: सर्दियों में बनाएं चने का साग, है बेहद टेस्टी और पौष्टिक

News18Hindi
Updated: November 24, 2019, 8:42 AM IST
रेसिपी: सर्दियों में बनाएं चने का साग, है बेहद टेस्टी और पौष्टिक
चने का साग रेसिपी

चने का साग रेसिपी (Chana ka Saag)P: अगर चने के साग को मक्के या बाजरे की रोटी के साथ इसे खाया जाए तो इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 8:42 AM IST
  • Share this:
चने का साग रेसिपी (Chana ka Saag): सर्दियों के मौसम में बाजार में कई तरह के साग आते हैं जोकि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. पालक, मेथी, बथुआ और सरसों का साग तो आपने खून खाया होगा. लेकिन क्या आपने कभी चने का साग खाया है? ये साग सेहत के लिए काफी अच्छा होता है और खाने में बेहद लजीज भी होता है. अगर मक्के या बाजरे की रोटी के साथ इसे खाया जाए तो इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. आइए जानते हैं चने का साग किस तरह बनाया जाता है...

सामग्री:
चने की भाजी - 250 ग्राम
मक्का या बाजरे का आटा - 2 टेबल स्पून

हरी मिर्च - 2-3
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा (पेस्ट)
टमाटर -2
Loading...

तेल या घी - 1 टेबल स्पून
हींग - 1-2 पिंच
जीरा - आधा छोटी चम्मच
लाल मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार

इसे भी पढ़ेंः इस वीकेंड दोस्तों के साथ पार्टी में लें कॉर्न आलू मसाला चाट का मजा

चने का साग बनाने की रेसिपी:

1.चने का साग बनाने के लिए सबसे पहले साग की डंडियों को हटा कर इसकी मुलायम पत्तियों को तोड़ कर अलग कर लें. अब इन पत्तों को पानी से 2 से 3 बार अच्छे से धो लें. इसके बाद इस साग को किसी जालीदार बर्तन में निकाल लें ताकि पानी अच्छे से निकल जाए. अब साग को चाकू से एकदम बारीक काट लें. हरी मिर्च, अदरक और टमाटर को पानी से अच्छे से धोकर काट लें.

2.अब एक भगोने को मद्धम आंच पर चढ़ा दें और इसमें कटा हुआ सरसों का साग डाल दें.जब ये पककर सॉफ्ट हो जाए तब इसमें 1 कप पानी में अच्छे से घुला हुआ मक्के के आटे का घोल डालें और अच्छे से चलाएं जबतक कि सब्जी का शोरबा गाढ़ा ना हो जाए. लेकिन अगर शोरबा ज्यादा गाढ़ा हो जाता है तो आप इसमें अलग से थोड़ा सा उबला हुआ पानी मिला सकते हैं. ऊपर से लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें. जब ताकि इसमें उबाल ना आए इसे चलाते रहें.जब उबाल आ जाए इसके बाद भी सब्जी को कम से कम 5 से लेकर 10 मिनट तक पकाएं.

3.एक कढ़ाई में देसी घी लेकर गर्म करें. इसमें हींग जीरा और लाल मिर्च डालकर तड़का लगाएं. अदरक, हरी मिर्च, और टमाटर डालकर मसाले को तबतक भूनें जबतक टमाटर अच्छे से पक न जाए. चने के साग को इस तड़के वाली कढ़ाई में निकाल लें. सब्जी में ऊपर से गर्म मसाला डाल लें.

4.लीजिए तैयार है आपका स्वादिष्ट और पौष्टिक चने का साग. (Chana ka Saag).

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 8:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com