लॉकडाउन: लाइफस्टाइल में बदलाव से हो रहा मूड स्विंग, ऐसे दूर होगी समस्या

लॉकडाउन: लाइफस्टाइल में बदलाव से हो रहा मूड स्विंग, ऐसे दूर होगी समस्या
हर वक्त घर में रहने के कारण लोगों में तनाव नजर आने लगा है. स्ट्रेस फील करने के कारण मेंटल हेल्थ पर इसका बुरा असर पड़ता है.

लोग सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को अपनाते हुए घरों में बंद हैं. ऐसे में लोगों की लाइफस्टाइल (Lifestyle) में काफी बदलाव आ रहे हैं. हर वक्त घर में रहने के कारण लोगों में तनाव (Stress) नजर आने लगा है.

  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से बचने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) जारी रखा गया है. लोग सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को अपनाते हुए घरों में बंद हैं. ऐसे में लोगों की लाइफस्टाइल (Lifestyle) में काफी बदलाव आ रहे हैं. हर वक्त घर में रहने के कारण लोगों में तनाव (Stress) नजर आने लगा है. स्ट्रेस फील करने के कारण मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर इसका बुरा असर पड़ता है. लॉकडाउन में ही मूड स्विंग (Mood Swing) की समस्या का सामना भी हर उम्र के लोग कर रहे हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग तरह तरह के उपाय कर रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे ठीक करें अपान मूड.

क्या होता है मूड स्विंग
ये एक बायोलॉजिकल डिसऑर्डर होता है, जिसकी वजह से दिमाग में एक प्रकार का रासायनिक असंतुलन हो सकता है. मूड स्विंग होने पर कभी व्यक्ति बेहद खुश और कभी बहुत उदास हो जाता है. हालांकि बार-बार मूड बदलने का कारण खून में मौजूद कार्टिसोल नामक स्ट्रेस का बढ़ना या थाइरॉयड असंतुलन भी हो सकता है. यह महिलाओं और पुरुषों दोनों को किसी भी उम्र में हो सकता है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ खास टिप्स अपना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो टिप्स.

भरपूर पानी पिएं



शरीर से टॉक्सिंस को दूर करने के लिए रोज 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इससे शरीर में नमी बनी रहती है. साथ ही शरीर और दिमाग में ब्लड सर्केुलेशन सुचारू रूप से होता है. इस तरह पर्याप्त पानी पीने से मूड स्विंग की समस्या कम करने में मदद मिलती है. पानी के अलावा शिकंजी बनाकर भी पिया जा सकता है. इससे मन शांत होता है और एनर्जी लेवल मेंटेन रहता है.



एक्सरसाइज करें
मूड स्विंग को ठीक करने के लिए एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है. इसके लिए आप रोज पिलाटे करें. इससे फेफड़े व खून का प्रवाह ठीक होता है. शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है. तनाव और मूड स्विंग जैसी समस्याएं दूर करने में पुश अप्स, एरोबिक्स और जंपिंग स्क्वाट जैसी एक्सरसाइज भी कारगर हैं. इससे वजन को कंट्रोल में रखने में भी मदद मिलती है.

हेल्दी डाइट लें
खाने में मैग्नीशियम युक्त चीजों का सेवन ज्यादा करें. जमकर केला खाएं. साथ ही विटामिन सी जैसे ऑरेंज, आंवला और नींबू भी भरपूर मात्रा में खाएं. यह शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं. डार्क चॉकलेट, बींस, हर्बल टी और हरी सब्जियां भी मूड स्विंग दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं. डाइट में शुगर और फैट सीमित मात्रा में ही लें.

म्यूजिक थैरेपी का लें आनंद
जब मन उदास हो तो अच्छा म्यूजिक मूड लिफ्ट करने का काम करता है. अपना मनपसंद संगीत सुन कर मूड को अच्छा कर सकते हैं. साथ ही अगर आप डांस करने का शौक रखते हैं तो यही सही वक्त है जब आप डांस करके टेंशन फ्री रह सकते हैं. घर में रहते हुए परिवार के अन्य सदस्यों को भी डांस में शामिल करें. ऐसे में आप ज्यादा इन्जॉय कर सकेंगे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading