लाइव टीवी

शरीर पर चिपक गया है chewing gum, अब आसानी से ऐसे हटाएं

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 1:27 PM IST
शरीर पर चिपक गया है chewing gum, अब आसानी से ऐसे हटाएं
कई बार तो लोग बालों से chewing gum निकालने के लिए उन्हें काट देते हैं.

अगर आप च्यूइंग गम इधर-उधर फेंक देते हैं तो वह किसी के भी बालों, कपड़ों या जूतों में चिपक सकता है. इससे उस व्यक्ति को काफी परेशानी हो जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 1:27 PM IST
  • Share this:
chewing gum चबाना बहुत से लोगों को पसंद होता है. इससे मुंह से आने वाली दुर्गंध से लेकर दूसरी कई तरह की समसयाओं को दूर किया जा सकता है. कुछ लोग तो अपना स्ट्रेस कम करने के लिए भी chewing gum चबाते हैं. जहां एक ओर च्यूइंग गम चबाना अच्छा तो लगता है वहीं दूसरी ओर इसे बड़ी सावधानी से फेंकना पड़ता है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में की जाने वाली ये 5 गलतियां बालों को करती हैं खराब, आज ही सुधार लें

अगर आप च्यूइंग गम इधर-उधर फेंक देते हैं तो वह किसी के भी बालों, कपड़ों या जूतों में चिपक सकता है. इससे उस व्यक्ति को काफी परेशानी हो जाती है. यह इतनी बुरी तरह चिपक जाती है कि इसे निकालना काफी मुश्किल होता है. कई बार तो लोग बालों से chewing gum निकालने के लिए उन्हें काट देते हैं. इसी तरह chewing gum के चिपकने से कपड़े भी खराब हो जाते हैं.

chewing gum को हटाने का सबसे आसान व प्रभावी तरीका है कि आप इसके लिए विनेगर का इस्तेमाल करें.


आपके साथ भी ऐसा कभी न कभी जरूर हुआ होगा और इसके चलते आपको काफी परेशानी भी हुई होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस स्थिति में आपको परेशान होने की जरूरत बिल्कुल नहीं है. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स के बारे में जिन्हें अपनाने के बाद चिपकी हुई chewing gum आसानी से निकल जाती है और आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ती.

विनेगर
chewing gum को हटाने का सबसे आसान व प्रभावी तरीका है कि आप इसके लिए विनेगर का इस्तेमाल करें. इसे अप्लाई करने से पहले विनेगर को एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर लें. अब जिस जगह पर च्यूइंग गम चिपकी हुई है, आप वहां पर इसे डालें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. थोड़ी देर बाद टूथब्रश से इसे धीरे से रगड़ें. च्यूइंग गम आसानी से निकल जाएगी.पीनट बटर
यह च्यूइंग गम को हटाने का एक पुराना उपाय है. ये हमेशा काम आता है. अगर आपके बालों में chewing gum चिपक गई है तो आप अपने हाथों में थोड़ा सा पीनट बटर लें और उसे बालों पर लगाकर हल्का सा मसाज करें. इसके बाद पानी की मदद से बालों को धो लें. च्यूइंग गम बिना किसी परेशानी के बालों से निकल जाएगी. इसके बाद आपको कभी भी च्यूइंग गम के कारण बाल कटवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

मेयोनेज से भी च्यूइंग गम को आसानी से हटाया जा सकता है.


मेयोनेज
मेयोनेज से भी च्यूइंग गम को आसानी से हटाया जा सकता है. बस थोड़ा सी मेयोनेज अपने हाथों में लें और जहां पर च्यूइंग गम चिपकी है, वहां पर इसे लगाकर मसाज करें. इसके बाद आप कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. आखिरी में आप उंगलियों या कंघी की मदद से बालों में चिपकी च्यूइंग गम को निकालें और आखिरी में पानी की मदद से बालों को धो लें.

इसे भी पढ़ेंः क्या आप रात में धोते हैं बाल, हो सकती है ये गंभीर समस्या

बर्फ
बर्फ च्यूइंग गम को हटाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है. इतना ही नहीं, इसकी मदद से आप सिर्फ बालों से ही नहीं बल्कि जूते, कपड़े यहां तक कि कारपेट पर चिपकी च्यूइंग गम को भी आसानी से निकाल सकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक बर्फ के टुकड़े को कपड़े में लपेटें और अपने बालों पर रगड़ें. इसी तरह आप बर्फ को जूतों व कपड़ों पर अप्लाई करके च्यूइंग गम हटा सकते हैं. बर्फ के इस्तेमाल से च्वइंग गम सख्त हो जाएगी और फिर आप उसे एक स्टिकर की तरह आसानी से निकाल सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 1:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर