Recipe: लाजवाब चिकन बिरयानी खाकर सब बोलेंगे- WOW

Recipe: लाजवाब चिकन बिरयानी खाकर सब बोलेंगे- WOW
चिकन बिरयानी रेसिपी

चिकन बिरयानी रेसिपी (Chicken Biryani Recipe): इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को अपनाकर आप घर में आराम से चिकन बिरयानी बना सकते हैं...

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
चिकन बिरयानी रेसिपी (Chicken Biryani Recipe): कोरोना वायरस की वजह से लगा लॉकडाउन धीरे धीरे अनलॉक हो रहा है लेकिन जिंदगी को एक बार फिर पटरी पर आने में वक्त लगेगा. ऐसे में आज हम आपके लिए चिकन बिरयानी की ख़ास रेसिपी लाए हैं. टीवी एक्ट्रेस दीपिका कक्कड़ ने भी अपने youtube चैनल पर चिकन बिरयानी की रेसिपी डाली हैं जोकि काफी पसंद की जा रही है. इन कुकिंग टिप्स को अपनाकर आप घर में आराम से चिकन बिरयानी बना सकते हैं...

चिकन बिरयानी बनाने के लिए सामग्री:
केसर 2 चुटकी
इलायची 2 हरी



घी 1/2 कप
तेज पत्ता 1


अदरक का पेस्ट 1 टेबलस्पून
काजू 1/2 कप
लहसुन का पेस्ट 1 टेबलस्पून
किशमिश 1/2 कप
दूध 1/4 कप
मैरिनेशन के लिए
चिकन 1 किलो
जीरा पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला पाउडर 1 चम्मच
बासमती चावल 2 कप
दालचीनी स्टिक 1
ताजा क्रीम 1/2 कप
सूखी लाल मिर्च 4
जीरा 2 चम्मच
हल्दी 1 चम्मच
चक्रफूल 1/4 स्टार
धनिया पाउडर 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
दही 1 कप
सरसों का तेल 1/2 कप
नमक स्वादानुसार

गार्निश करने के लिए:
बारीक कटा हुआ प्याज 1 कप
कटी हुई पुदीने की पत्तियां 1 चम्मच
कटी हुई धनियां की पत्ती 1 चम्मच
कसूरी मेथी का पाउडर 1 चम्मच

चिकन बिरयानी रेसिपी:

चिकन बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले पानी से नीचे चिकन को धोकर अच्छे से साफ कर लें. इसके बाद इसे एक साफ कपड़े से पोंछकर किसी में बर्तन में रककर साइड में रख दें.

मैरिनेशन की सारी सामग्री लेकर इस चिकन पर डाल दें. दोनों हाथों से चिकन को अच्छे से मैरिनेट कर लें. किसी नुकीली चाज या खाने वाले कांटे से चिकन को छेद कर लें. फिर 2 से 3 घंटे के लिए ढंक कर रख दें.

चावल को पकाकर अच्छे से एक प्लेट में फैला लें. थोड़े से दूध में केसर के धागे डालकर मिला लें. एक सॉसपैन में घी लेकर गर्म कर दें और काजू और किशमिश डाल कर तल लें. इसके बाद भी इसमें प्याज भी डाल दें. आधा प्याज बचाकर रख लें.

फ्रिज से मैरिनेट किया हुआ चिकन निकालकर थोड़ी देर तक रखा रहनें दें ताकि सामान्य तामपान हो जाए. कढ़ाई में घी डालकर गर्म कर लें. घी गर्म हो जाने पर इसमें खड़े मसाले- दालचीनी, तेज पत्ता, इलायची और जीरा डालें. जब ये चटकने लगे तो इसमें साबुत लाल मिर्च और मैरिनेटेड किया हुआ चिकन भी पकने के लिए डाल दें.

इसमें प्याज, अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर चिकन को ढक्कन से ढंक कर ढंकने दें. इसके बाद इसमें गर्म मसाला डालें. चिकन को पानी सूखकर तेल से अलग हो जाने तक पकाएं. पैन से चिकन को निकाल लें. पैन में पके चावलों की एक लेयर डालें. इसके बाद चिकन की एक लेयर डालें. इसके बाद फिर से पके चावल की एक लेयर डालें. इस बात का ख्याल रखें कि हर लेयर में सूखे मेवे जरूर डालें.

सबसे ऊपर चावल की परत पर केसर वाला दूध डालें. कूकर का ढक्कन लगाकर कम से कम 10 से 15 मिनट तक एकदम सिम आंच पर पकाएं. कूकर को आंच से उतार लें. इसके बाद कटी प्याज, पुदीना और कसूरी मेथी, धनिया से गार्निश करें और रायते के साथ सर्व करें.
First published: June 5, 2020, 6:44 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading