Chicken Korma Recipe: मुगलई स्टाइल चिकन कोरमा का स्वाद चखते ही दिल होगा रंगीन....

चिकन कोरमा रेसिपी (Chicken Korma Recipe)
चिकन कोरमा रेसिपी (Chicken Korma Recipe)

चिकन कोरमा (Chicken Korma) की उत्पत्ति मुगल काल में हुई थी, इस रेसिपी (Recipe) में चिकन (Chicken) को दही, प्याज, केसर और साबुत मसालों के साथ पकाया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 7:08 AM IST
  • Share this:
चिकन कोरमा रेसिपी (Chicken Korma Recipe): मुगलई स्टाइल में बने चिकन कोरमा को खाकर आप उसके दीवाने हो जाएंगे. चिकन कोरमा को ढेर सारे मसाले और इंडियन फलेवर के साथ बनाया जाता है. वैसे तो कोरमा एक ग्रेवी वाली डिश है जिसे दही, नट्स और मसालों के साथ बनाया जाता है. चिकन कोरमा की उत्पत्ति मुगल काल में हुई थी, इस रेसिपी में चिकन को दही, प्याज, केसर और साबुत मसालों के साथ पकाया जाता है. डिनर पार्टी और फैमिली गेट-टू-गेदर के लिए यह एक बढ़िया ऑप्शन है. इसे आप रोटी, नान या रूमाली रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

चिकन कोरमा बनाने की सामग्री
1/2 किलो चिकन
1 कप तेल
2-3 घी
8-10 इलाइची


6-7 लौंग
2 टेबल स्पून लहसुन
1 टेबल स्पून धनिया पाउडर
1 टेबल स्पून मिर्च
स्वादानुसार नमक
1 टी स्पून अदरक पेस्ट
1 कप दही
2 स्लाइसड प्याज (फ्राइड, दही के साथ पीसी हुई)
1 टी स्पून गरम मसाला
केसर (3 छोटे चम्मच पानी के साथ मिला हुआ)
गार्निशिंग के लिए हरा धनिया

चिकन कोरमा बनाने की वि​धि
एक पैन में घी गर्म करें. अब इसमें इलाइची, लौंग, लहसुन डालें और इसे अच्छे से फ्राई करें. इसके बाद इसमें चिकन डालें और इसे 2 से 3 मिनट के लिए पकाएं. इसे लगातार चलाते रहें. एक बार जब यह ब्राउन हो जाएं तो इसमें धनिया और लाल मिर्च पाउडर डालें. फिर स्वादानुसार नमक डालें. अब इसमें अदरक का पेस्ट, दही और फ्राइड प्याज का मिश्रण डालें. इसे एक मिनट तक पकने दें. इसके बाद गरम मसाला और केसर डालें. अगर आपको ग्रेवी गाढ़ी लगे तो इसे ढकने से पहले थोड़ा पानी डालें. मसाला चिकन के साथ अच्छी तरह मिक्स हो जाएगा. इसे धीमी आंच पर 10 से 15 मिनट तक पकाएं. बीच-बीच में इसे चलाते रहे. तैयार है आपका चिकन कोरमा. अब हरा धनिया डालकर इसे गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज