चिकन कोरमा रेसिपी (Chicken Korma Recipe). Image-shutterstock.com

Chicken Korma Recipe: आज बकरीद के मौके पर डिनर में बनाएं 'चिकन कोरमा', खाते ही आएगा मजा

4/5
50 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़190
  • Share
    चिकन कोरमा रेसिपी (Chicken Korma Recipe): आज बकरीद (Eid-Ul-Adah 2021) के मौके पर आप घर पर चिकन कोरमा की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. चिकन कोरमा को ढेर सारे मसाले और इंडियन फलेवर के साथ बनाया जाता है. यह एक ग्रेवी वाली डिश है जिसे दही, नट्स और मसालों के साथ बनाया जाता है. चिकन कोरमा की उत्पत्ति मुगल काल में हुई थी, इस रेसिपी में चिकन को दही, प्याज, केसर और साबुत मसालों के साथ पकाया जाता है. इसे आप रोटी, नान या रूमाली रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

    चिकन कोरमा बनाने की सामग्री
    1/2 किलो चिकन
    1 कप तेल
    2-3 घी
    8-10 इलाइची
    6-7 लौंग
    2 टेबल स्पून लहसुन
    1 टेबल स्पून धनिया पाउडर
    1 टेबल स्पून मिर्च
    स्वादानुसार नमक
    1 टी स्पून अदरक पेस्ट
    1 कप दही
    2 स्लाइसड प्याज (फ्राइड, दही के साथ पीसी हुई)
    1 टी स्पून गरम मसाला
    केसर (3 छोटे चम्मच पानी के साथ मिला हुआ)
    गार्निशिंग के लिए हरा धनिया

    चिकन कोरमा बनाने की वि​धि
    चिकन कोरमा बनाने के लिए एक पैन में घी गर्म करें. अब इसमें इलाइची, लौंग, लहसुन डालें और इसे अच्छे से फ्राई करें. इसके बाद इसमें चिकन डालें और इसे 2 से 3 मिनट के लिए पकाएं. इसे लगातार चलाते रहें. एक बार जब यह ब्राउन हो जाएं तो इसमें धनिया और लाल मिर्च पाउडर डालें. फिर स्वादानुसार नमक डालें. अब इसमें अदरक का पेस्ट, दही और फ्राइड प्याज का मिश्रण डालें. इसे एक मिनट तक पकने दें. इसके बाद गरम मसाला और केसर डालें. अगर आपको ग्रेवी गाढ़ी लगे तो इसे ढकने से पहले थोड़ा पानी डालें. मसाला चिकन के साथ अच्छी तरह मिक्स हो जाएगा. इसे धीमी आंच पर 10 से 15 मिनट तक पकाएं. बीच-बीच में इसे चलाते रहे. तैयार है आपका चिकन कोरमा. अब हरा धनिया डालकर इसे गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.