सफेद चने में छिपा है हेल्थ का खजाना, पार्टी तो इसके बिना रहती है अधूरी...

छोले और चना मसाला तो हमारे घरों में बनता ही है लेकिन इसके साथ सलाद भी काफी बेहतर होता है.

छोले और चना मसाला तो हमारे घरों में बनता ही है लेकिन इसके साथ सलाद भी काफी बेहतर होता है.

सफेद चने में पोषक तत्व काफी मात्रा में पाया जाता है. इसमें कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर और मैग्निज मिलता है. कैलोरी इसमें बहुत कम होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 9:24 AM IST
  • Share this:
(विवेक कुमार पांडेय)

बात चाहे छोले चावल की हो या फिर छोला-भटूरे की...छोला आम भारतीय किचन में एक जरूरी खाने का सामान है. इन छोलों में 'काबुली चना' मुख्य होता है. लाल चने की बात कभी और करूंगा क्योंकि उसका किस्का काफी लंबा है. तो आइए बात करते हैं काबुली चने या सफेद चने (Chickpeas) की.

खास अवसरों की शान है सफेद चना

चना भारत में 3000 BC से है. इसके साथ ही मिडिल ईस्ट में इसके साक्ष्य और भी पुराने मिले हैं. बहरहाल हमारे घरों में खास अवसरों पर सफेद यानी काबुली चने का महत्व अलग ही होता है. छोले बनाना इसका सबसे महत्वपूर्ण व्यंजन है. आजकल 'हमस' भी खाया जा रहा है और चना मसाला तो खास है ही.
इसे भी पढ़ेंः आपको प्याज कैसे खाना है पसंद? क्या जानते हैं प्याज के ये किस्से

बहुत फायदे का सौदा है

सफेद चने में पोषक तत्व काफी मात्रा में पाया जाता है. इसमें कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर और मैग्निज मिलता है. कैलोरी इसमें बहुत कम होती है. भूख पर नियंत्रण के लिए यह एक खास भोजन है, जो जायके में भी जबरदस्त है और स्वास्थ्य में भी. वजन कम करने वालों के लिए यह सूपर फूड की तरह काम करता है.



नाम इसके भी हैं कई

तो जैसा कि मैंने पहेल ही कहा है कि इसे सफेद चना या काबुली चना कहते हैं. लेकिन, आपको बता दूं कि इसे बंगाल ग्राम, गारबंजो बीन्स और मिस्र के मटर के रूप में भी जाना जाता है. ये देसी या लाल चने से आकार में बड़े और थोड़े हल्के रंग के होते हैं. इसे बनाना भी आसान होता है.

खाने के कई तरीके

छोले और चना मसाला तो हमारे घरों में बनता ही है लेकिन इसके साथ सलाद भी काफी बेहतर होता है. रात भर भिगोने के बाद इसे उबाल दें. इसके बाद इसमें नमक आदि मिलाने के साथ खीरा, टमाटर और प्याज डालकर खाएं. यकीन मानिए स्वाद में तो यह मजा देगा ही लेकिन सेहत के लिए भी परफेक्ट होगा.

इसे भी पढ़ेंः 'रागी' आपके किचन में है या नहीं, बिना इसके हेल्थ की थाली है अधूरी

लेबनीज खाने की जान है सफेद चना

लेबनीज यानी लेबनान का खानापीना प्राचीनतम समय का माना जाता है. हुम्मूस या हमस (Hummus) सफेद चने से बनने वाली एक मशहूर रेसिपी है. आजकल भारत में यह काफी मशहूर है और पीटा ब्रेड के साथ खाई जाती है. इसके साथ ही सफेद चने की टिक्की जैसा फलाफल भी इसका साथी ही है. तो आपने तो जरूर ही सफेद चने के छोले खाए होंगे. काबुली चने से बने हमस भी जरूर ट्राई करिएगा, फलफल और पीटा ब्रेड के साथ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज