लाइव टीवी

ऑपरेशन से पैदा होने वाले बच्चों में मोटापे का रिस्क नहीं: स्टडी

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 11:09 AM IST
ऑपरेशन से पैदा होने वाले बच्चों में मोटापे का रिस्क नहीं: स्टडी
ऑपरेशन से पैदा होने वाले बच्चों में मोटापे का रिस्क नहीं

स्वीडन के वैज्ञानिकों ने इसपर काम किया है. वैज्ञानिकों ने इस तथ्य पर कि सिजेरियन डिलिवरी से पैदा होने वाले बच्चों में मोटापे का खतरा होता है, पर काम किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 11:09 AM IST
  • Share this:
सिजेरियन डिलिवरी यानी कि ऑपरेशन से पैदा होने वाले बच्चों में मोटापे की आशंका रहती है अभी तक ऐसा माना जाता रहा है. लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि सिजेरियन डिलिवरी यानी कि ऑपरेशन से पैदा होने वाले बच्चों में नॉर्मल डिलीवरी से पैदा होने वाले बच्चों की मोटापा होने की कोई भी संभावना नहीं होती है. सीधे तौर पर कहा जाए तो सिजेरियन डिलिवरी से पैदा होने वाले बच्चों में मोटापे का खतरा नहीं होता है. आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से...

इसे भी पढ़ें: चिंपैंजी को दिखा साबुन तो धोने लगा कपड़े, वायरल हो रहा है Video

स्वीडन के वैज्ञानिकों ने इसपर काम किया है. वैज्ञानिकों ने इस तथ्य पर कि सिजेरियन डिलिवरी से पैदा होने वाले बच्चों में मोटापे का खतरा होता है, पर काम किया है. गहन शोध के बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि सिजेरियन डिलिवरी से पैदा हुए बच्चों और मोटापे के बीच कोई कनेक्शन नहीं है.

इसे भी पढ़ें: गर्भनिरोधक गोली खाने से पहले क्या आप भी नहीं सोचतीं एक भी बार? तो पहले जान लें ये जरूरी बात

वैज्ञानिकों ने इस शोध के तहत एक लाख लोगों को शामिल किया था जिसमें 18 साल की उम्र तक के लोग थे. शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि जो बच्चे नॉर्मल डिलीवरी से पैदा हुए थे वो केवल 4.9 प्रतिशत ही मोटापे का शिकार थे. वहीं, सिजेरियन डिलिवरी से पैदा होने वाले बच्चों में केवल 5.5 फीसदी ही मोटापे का शिकार पाए गए.

इस सिलसिले में स्टडी में शामिल डैनियल बर्गलिन्ड ने बताया कि टीम को इस बात का कोई सबूत नहीं मिला जो इस बात की पुष्टि करता हो कि सी-सेक्शन और मोटापा विकसित होने के बीच किसी भी तरह का कोई संबंध है. इससे यह पता चलता है कि कोई महिला अपने बच्चे को किस तरह से जन्म देती है, फिर चाहे नॉर्मल डिलिवरी हो या ऑपरेशन से हुई डिलिवरी, इसका मोटापे से कोई संबंध नहीं है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 10:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर