बच्चों को अपनी मां से जरूर शेयर करनी चाहिए ये बातें, बदल जाएगी जिंदगी

अपने दुख और निराशा को मां से बिल्कुल न छुपाएं. मां के पास कुछ ऐसे जादुई ट्रिक्स होते हैं जिससे वह अपने बच्चों को ताकत देकर उनको तुरंत खुश कर सकती है.
अपने दुख और निराशा को मां से बिल्कुल न छुपाएं. मां के पास कुछ ऐसे जादुई ट्रिक्स होते हैं जिससे वह अपने बच्चों को ताकत देकर उनको तुरंत खुश कर सकती है.

हो सकता है कि हमने भी बचपन में मां का दिल दुखाया हो या उनके साथ झगड़े किए हों, लेकिन मां ही होती है जो हमारी कमियों के बाद भी हमेशा एक जैसा प्यार करती है. मां ही दुनियां में वो इंसान है जिससे बच्चे अपनी हर तरह की बातें शेयर करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 12:18 PM IST
  • Share this:
मां और बच्चों का रिश्ता सबसे अलग और अनोखा होता है. यह रिश्ता आपकी भावनाओं के साथ इस कदर जुड़ता है कि ताउम्र आपके साथ ही चलता है. हो सकता है कि हमने भी बचपन में मां का दिल दुखाया हो या उनके साथ झगड़े किए हों, लेकिन मां ही होती है जो हमारी कमियों के बाद भी हमेशा एक जैसा प्यार करती है. मां ही दुनियां में वो इंसान है जिससे बच्चे अपनी हर तरह की बातें शेयर करते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसी कौनसी बातें हैं जो हर बच्चे को अपनी मां से जरूर शेयर करनी चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः Parenting Tips: लॉकडाउन के चलते बच्चों को घर में ऐसे कराएं होम स्कूलिंग

अपनी पसंद के बारे में बताएं
चाहे पढ़ाई हो या करियर, शादी हो या प्यार, हो सकता है इन सब चीजों को लेकर आपके और आपकी मां के विचार मेल न खाते हों, लेकिन ये बातें आपको अपनी मां के साथ जरूर शेयर करनी चाहिए. कोई भी पैरेंट्स अपने बच्चे का दुश्मन नहीं होता और उनके लिए भी आपकी खुशियां मायने रखती हैं. आपके लिए उनकी सलाह सही दिशा दिखाने का काम करती है. इसलिए हमेशा जीवन में हर चीज में अपनी पसंद को लेकर अपनी मां से बात जरूर करें.
आपकी असफलताएं


सभी लोग अपने जीवन में कई बार असफलता का सामना करते हैं. कभी ऑफिस में, कभी एग्जाम में तो कभी प्यार में फेलियर झेलने को मिलते हैं. चाहे स्थिति जो भी हो आपकी मां कभी आपका साथ नहीं छोड़ती. अपने दुख और निराशा को मां से बिल्कुल न छुपाएं. मां के पास कुछ ऐसे जादुई ट्रिक्स होते हैं जिससे वह अपने बच्चों को ताकत देकर उनको तुरंत खुश कर सकती है. इसलिए अपने अच्छे और बुरे विचार हमेशा मां के साथ शेयर करें.

शादी की चर्चा करना
शादी की उम्र होते ही रिश्तेदारों से लेकर पड़ोसी तक कई तरह की बातें करने लगते हैं. कुछ लोग तो बिन मांगे ही तरह-तरह की सलाह देने लगते हैं और कई बिचौलिया बनकर घर पर ही रिश्ता लेकर पहुंच जाते हैं. ऐसी सिचुएशन में परिवार से लेकर लड़का-लड़की तक इरिटेट होने लगते हैं. इस बात को टालें नहीं अगर आप शादी नहीं करना चाहते हैं तो इसकी वजह बताते हुए खुलकर अपनी मां से बात करें.

इसे भी पढ़ें: चीन में पाए गए नए वायरस का चूहों से है सीधा कनेक्शन, जानें लक्षण और बचाव

इसके अलावा बच्चे अक्सर अपने लव-अफेयर को फैमली से छुपा कर रखते हैं. वे इस तरह की बातों को लेकर डिस्कशन करने से कतराते हैं. लेकिन आप ऐसा बिल्कुल न करें विश्वास रखें कि मां हमेशा आपके लिए बेस्ट ही सोचेगी और आपका मार्गदर्शन कर आपको सही फैसला लेने में मदद करेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज