बच्चों के दांत से काटने की आदत होगी दूर, फॉलो करें ये टिप्‍स

बच्चे की काटने की आदत में सुधार के लिए उसे नरमी से समझाएं. Image Credit/Pexels Anna Shvets

बच्चे की काटने की आदत में सुधार के लिए उसे नरमी से समझाएं. Image Credit/Pexels Anna Shvets

दांत निकलने के समय अक्‍सर बच्‍चों में दांत से काटने (Teeth Bite) की आदत हो जाती है. कई बार कुछ बड़े बच्‍चों में भी यह आदत होती है. इसकी वजह गुस्सा, चिड़चिड़ापन और स्ट्रेस (Stress) भी हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2020, 1:44 PM IST
  • Share this:
बच्चों में दांत से काटने (Teeth Bite) की आदत उनके दांत निकलने पर शुरू होती है. यह एक सामान्‍य बात है और यह लगभग हर उस बच्‍चे में होती ही है जिसके दांत निकल रहे होते हैं, लेकिन इनसे बड़े बच्चों में भी अक्‍सर यह समस्‍या देखी जाती है. तब स्थिति गंभीर हो जाती है, क्‍योंकि ऐसे बच्‍चे (Children) अपने साथ के बच्‍चों को भी काट लेते हैं. इसकी कई वजह हो सकती हैं. इसका कारण गुस्सा, चिड़चिड़ापन और स्ट्रेस (Stress) भी हो सकता है. पैरेंट्यून की एक‍ रिपोर्ट के मुताबिक कई बार बच्‍चे जान-बूझकर काटते हैं. ताकि उनके पैरेंट्स (Parents) का ध्‍यान उन पर जाए. हालांकि कई बार बच्‍चों में निराशा, गुस्सा और डर जैसी भावनाएं भी इस आदत को जन्‍म देती हैं. ऐसे में वे जब बता नहीं पाते तो गुस्‍से में काट कर अपनी भावनाएं व्‍यक्‍त करते हैं. लगभग दो साल तक के बच्चों के काटने की आदत सामान्य है. जब बच्चों के दांत आ जाते हैं, तो यह आदत खुद ब खुद छूट जाती है.

बच्चों के काटने की आदत में इस तरह कर सकते हैं सुधार
अगर आपके बच्‍चे में भी यह आदत है, तो आप घबराएं नहीं. कुछ तरीके अपना कर आप अपने बच्‍चों की आदत में सुधार कर सकते हैं.

अपने बच्चे की काटने की आदत में सुधार के लिए उसे नरमी भरे शब्‍दों में समझाएं. उसे यह समझाएं कि काटना गलत है और इससे क्‍या नुकसान हो सकता है. बच्‍चे पर सख्‍ती न करें.
ये भी पढ़ें -1 से 3 साल के बच्‍चे को खाने में दें ये चीजें, बरतें ये सावधानियां



इस उम्र में बच्चों में ऊर्जा अधिक होती है और ऐसे में वे हर समय किसी न किसी गतिविधि में लगे रहते हैं. ऐसे में बच्चा इस ऊर्जा को अक्‍सर कभी-कभी दूसरों को काटने में खर्च कर देता है.

कई बार ऐसा भी होता है कि बच्चा थकावट में या उसकी नींद पूरी न हुई हो तो वह इस स्थिति में बेचैन होता है और रोता है. ऐसे में कई बार वह अपनी खीझ व्‍यक्‍त करने के लिए दूसरों को काटता है.

ये भी पढ़ें - बच्चों में आते इन बदलाव को न करें इग्नोर, हो सकती है गंभीर समस्या

बच्‍चे को समझ नहीं होती कि वह जो कर रहा है वह सही है या गलत और उससे क्‍या नुकसान हो सकता है. बच्‍चा अगर किसी को काटता है, तो उसके साथ अच्‍छा व्‍यवहार करें. बच्‍चा किसी को चोट पहुंचाने के बाद बुरा महसूस करता है. इसलिए उसके साथ बेहतर व्‍यवहार बनाए रखना ही अच्‍छा विकल्‍प है.

जब बच्चे के दांत निकालना शुरू होते हैं, तो यह समय बच्चे के लिए काफी कष्ट भरा होता है. ऐसे में दांतों को आराम देने के लिए बच्चा किसी भी चीज को काटना शुरू कर देता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज