लाइव टीवी

Children's Day: दिल्ली में हैं तो बाल दिवस पर अपने बच्चों का दिन स्पेशल बनाने के लिए इन जगहों पर ले जाएं घुमाने

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 9:26 AM IST
Children's Day: दिल्ली में हैं तो बाल दिवस पर अपने बच्चों का दिन स्पेशल बनाने के लिए इन जगहों पर ले जाएं घुमाने
बाल दिवस पर बच्चों को दिल्ली की इन जगहों पर ले जाएं घुमाने

बाल दिवस (Happy Children's Day, Children's Day): बाल दिवस पर बच्चों को इन जगहों पर ले जाएं घुमाने सीखेंगे नई नई चीजें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 9:26 AM IST
  • Share this:
बाल दिवस (Happy Children's Day,  Children's Day): आज बाल दिवस मनाया जा रहा है. अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो अपने बच्चों का दिन कुछ स्पेशल बनाने और उन्हें कुछ ख़ास सिखाने के लिए इच्छुक हैं, तो आप उन्हें दिल्ली की इस जगहों पर लेकर जा सकते हैं. आइए जानते हैं दिल्ली की उन जगहों के बारे में जहां न केवल आपका बच्चा एन्जॉय करेगा बल्कि उसे जिंदगी से जुड़ी हुई और कुछ प्राकृतिक चीजों को देखने और समझने में भी मदद मिलेगी...

लोधी गार्डन:
लोधी गार्डन बच्चों और परिवार के साथ पिकनिक मनाने और चिल करने के लिए एक अच्छी जगह है. यहां पर खूबसूरत मकबरे और कई तरह के पक्षी भी देखे जा सकते हैं.

लोधी गार्डन
लोधी गार्डन


इसे भी पढ़ेंः Delhi-NCR के पॉल्यूशन से बचने के लिए पहुंचे धनोल्टी, मिलेगी मन को शांति

डियर (हिरन) पार्क:
बाल दिवस पर अपने बच्चों को आप डियर पार्क भी लेकर जा सकते हैं. यहां पर वो कई तरह के पशु पक्षी जो अभी तक उन्होंने अपनी किताबों में ही देखें होंगे रियल लाइफ में देख पाएंगे. यहां हिरन, मोर और घास खाते हुए खरगोश बड़ी आसानी से देखे जा सकते हैं.बाल भवन नेशनल म्यूजियम:
चिल्ड्रेन्स डे पर आप अपने बच्चों को लेकर बाल भवन नेशनल म्यूजियम भी जा सकते हैं. यहां पर बहुत से खिलौने, पुराने जमाने के सिक्के, आर्ट और क्राफ्ट से संबंधित चीजें हैं. यहां पर बच्चों के लिए अलग अलग तरह की वर्कशॉप और कठपुतली का खेल भी आयोजित किया जाता है.

शंकर इंटरनेशनल डॉल म्यूजियम:
बच्चों के लिए डॉल एक खिलौने से ज्यादा एक इमोशन है. अगर आपके बच्चे को डॉल्स पसंद हैं तो आप उसे शंकर इंटरनेशनल डॉल म्यूजियम भी लेकर जा सकते हैं. इसे कार्टूनिस्ट शंकर पिल्लई ने शुरू किया था. अब यहां तकरीबन 6500 डॉल्स हैं.

स्टेलर चिल्ड्रन म्यूजियम:
स्टेलर चिल्ड्रन म्यूजियम एक ऐसी जगह हैं जहां बच्चों की खेल के साथ लर्निंग भी हो जाती है. यह बच्चों के खेलने, सीखने और नई चीजों को समझने के लिए एक अच्छी जगह है.

इसे भी पढ़ेंः कम बजट में घूमना चाहते हैं विदेश, नवंबर में बनाएं तुर्की का प्लान  

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 9:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर