Home /News /lifestyle /

Chili Cheese Maggi Recipe: ब्रेकफास्ट में बच्चों के लिए बनाएं चिली चीज़ मैगी, ऐसे झटपट होगी तैयार

चिली चीज़ मैगी रेसिपी (Chili Cheese Maggi Recipe).

चिली चीज़ मैगी रेसिपी (Chili Cheese Maggi Recipe).

Chili Cheese Maggi Recipe: ब्रेकफास्ट में बच्चों के लिए बनाएं चिली चीज़ मैगी, ऐसे झटपट होगी तैयार

5/5
15 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 10 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़498

    चिली चीज़ मैगी रेसिपी (Chili Cheese Maggi Recipe): हमारे घरों में पिछले कुछ वक्त में ही मैगी (Maggi) ने अपनी अलग जगह बना ली है. बच्चे हों या बड़े सभी को मैगी खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है. हालांकि इसका ज्यादा इस्तेमाल सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, बावजूद इसके घरों में मैगी बनाकर खाना अब काफी आम हो गया है. कई बार ब्रेकफास्ट में भी मैगी को बनाकर खाया जाता है. आप भी अगर मैगी के शौकीन हैं और रुटीन वेजिटेबल मैगी (Vegetable Maggi) को खाकर बोर हो चुके हैं तो हम आपको आज चिली चीज़ मैगी (Chili Cheese Maggi) बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं.

    ब्रेकफास्ट के लिए चिली चीज मैगी काफी कम वक्त में तैयार होने वाली फूड रेसिपी है. मैगी की अलग-अलग वैराइटीज़ की एक लंबी फेहरिस्त है. चिली चीज़ मैगी भी उनमें से एक है. इसमें शिमला मिर्च और चीज़ का मिक्स मैगी के स्वाद को दोगुना कर देता है.

    चिली चीज़ मैगी बनाने की सामग्री
    मैगी नूडल्स – 1 पैकेट
    चीज़ स्लाइस – 2
    स्वीट कॉर्न – 2 स्पून
    शिमला मिर्च कटी – 1/2
    गाजर कटी – 1/2
    मटर – 2 स्पून
    टमाटर कटा – 1/2
    प्याज कटा – 1/2
    हरी मिर्च कटी – 2
    लहसुन कलियां कटी – 3
    मैगी मसाला
    तेल

    इसे भी पढ़ें: पिज्जा खाने के शौकीन हैं तो इन 7 वैराइटीज़ को ज़रूर ट्राई करें

    चिली चीज़ मैगी बनाने की विधि
    चिली चीज़ मैगी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तेल गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो लहसुन और हरी मिर्च को लंबाई में पतला-पतला काटकर तेल में डाल दें और इसके बाद इन्हें लगभग 2 मिनट तक फ्राई करें. (कई लोग प्याज और लहसुन खाने से परहेज करते हैं वे चाहें तो इस रेसिपी में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल न करें). ध्यान रखें कि लहसुन और मिर्च को पूरी तरह से सॉफ्ट नहीं करना है. इन्हें सिर्फ इतना तलना है कि इनका कच्चापन चला जाए.
    अब इसमें पहले से काटकर रखी गईं सारी सब्जियों शिमला मिर्च, गाजर, टमाटर, मटर, स्वीटकॉर्न आदि को डालकर लगभग एक मिनट तक भूनें. जब यह अच्छी तरह से फ्राई हो जाए तो इसमें पानी डाल दें और जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें चीज़ की 2 स्लाइस डाल दें और थोड़ा सा नमक मिला दें. आप अगर तीखा खाने के शौकीन हैं तो इसमें इसी वक्त थोड़ी सी लाल मिर्च पाउडर को भी मिला सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में ट्राई करें ये 6 फूड आइटम्स, बच्चे भी करेंगे खूब पसंद

    अब पानी में मैगी के टुकड़े कर डाल दें और उसे ढ़ांककर पकने दें. इसे अच्छी तरह से पकने के लिए लगभग चार से पांच मिनट का समय दें. आप चाहें तो मैगी में ऊपर से एक्स्ट्रा मसाला भी डाल सकते हैं. मैगी जब पूरी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें. इस तरह आपकी चिली चीज़ मैगी बनकर तैयार हो गई है. सर्व करने से पूर्व मैगी में ऊपर से थोड़ी सी चीज़ कीस कर डालें और चाहं तो चिली फ्लेक्स और ऑरिगेनो मिला सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर