Home /News /lifestyle /

Christmas Rum Raisin Cake Recipe: क्रिसमस पर बनाएं Rum Raisin Cake, इस तरह करें तैयार

क्रिसमस रम केक (Christmas Rum Raisin Cake).

क्रिसमस रम केक (Christmas Rum Raisin Cake).

Christmas Rum Raisin Cake Recipe: क्रिसमस पर बनाएं Rum Raisin Cake, इस तरह करें तैयार

4/5
85 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 70 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़322

    क्रिसमस रम केक रेसिपी (Christmas Rum Raisin Cake Recipe): दुनियाभर में हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस सेलिब्रेट किया जाता है. इस त्यौहार की सभी जगह धूम रहती है और लोग इस मौके पर जमकर जश्न मनाते हैं. अगर क्रिसमस की बात हो रही है तो उसके साथ केक (Cake) का जिक्र अपने आप ही आ जाता है. बिना केक के क्रिसमस सेलिब्रेशन अधूरा ही रहता है. क्रिसमस के मौके पर अलग-अलग वैराइटीज़ के केक तैयार किए जाते हैं. इसकी लंबी फेहरिस्त है. इस अवसर पर काफी लोग अपने घरों में ही रम केक (Rum Raisin Cake) भी तैयार करते हैं. इसे रम मिलाकर बनाया जाता है.
    आप भी अगर इस बार क्रिसमस सेलिब्रेट करने जा रहे हैं और केक के लिए कुछ स्पेशल ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपको रम केक बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. इसे अपनाकर आप घर पर ही स्वादिष्ट रम केक तैयार कर सकते हैं.

    रम केक बनाने के लिए सामग्री
    आटा – 2 कप
    चीनी पिसी – सवा कप
    डार्क रम – 7 टेबल स्पून
    अंडे – 2
    किशमिश – डेढ़ कप
    बटर – 1 टेबल स्पून
    बेकिंग पाउडर – 1 टी स्पून

    इसे भी पढ़ें: Christmas पर मेहमानों के लिए बनाएं टेस्टी कुकीज़, सभी को आएगी पसंद

    रम केक बनाने की विधि
    रम केक बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप आटा लें और उसमें बेंकिग पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला दें. इसके बाद आटे को अलग रख दें. अब एक बाउल लें और उसमें पहले किशमिश डाल दें और ऊपर से चीनी का बूरा डालकर उन्हें आपस में अच्छी तरह से मिला दें. इसके बाद एक दूसरी बाउल लें और उसमें पहले एक टेबल स्पून बटर/मक्खन को डाल दें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें. जब बटर अच्छी तरह से मैश हो जाए तो फिर उसमें दो अंडे फोड़कर डाल दें और उसके बाद इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें.
    अब बटर और अंडे के इस मिश्रण में 7 टेबल स्पून डार्क रम को मिला दें. इसके बाद पूरे मिश्रण को लगभग एक मिनट तक अच्छी तरह से फेंटते रहें. अब इस मिश्रण में बेंकिग पाउडर मिला आटा मिक्स कर दें. इस पूरे मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद इसमें पहले से तैयार रखा किशमिश और चीनी वाला मिक्स मिला दें. अब रम केक बनाने का आपका मिश्रण तैयार हो गया है. अब इस मिश्रण को एक बाउल में रखकर शेप दें और केक को लगभग 350 डिग्री तापमान पर पकने के लिए रख दें. केक को लगभग 40 मिनट तक पकाएं. इतने वक्त में केक अच्छी तरह से पक जाएगा.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ब्रेकफास्ट में बनाएं स्वादिष्ट ब्रेड भजिया, ये है आसान रेसिपी
    केक जब बेक हो जाए तो उसे बाहर निकाल लें और उसमें ऊपर से 2 कप पिसी हुई चीनी को डाल दें. इसके बाद केक को चेरी और जेली से गार्निश कर सकते हैं. इस तरह क्रिसमस के जश्न के लिए आपका स्वादिष्ट रम केक तैयार हो गया है. इसका परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर मज़ा लें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Merry Christmas

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर