Home /News /lifestyle /

Christmas Tree Buying Tips: क्रिसमस पर घर लाना चाहते हैं असली क्रिसमस ट्री? जरूर रखें इन बातों का ख्याल

Christmas Tree Buying Tips: क्रिसमस पर घर लाना चाहते हैं असली क्रिसमस ट्री? जरूर रखें इन बातों का ख्याल

क्रिसमस ट्री को ऐसी जगह पर रखें जहां इसकी देखरेख करना आसान हो सके.

क्रिसमस ट्री को ऐसी जगह पर रखें जहां इसकी देखरेख करना आसान हो सके.

Christmas Tree Buying Tips: क्रिसमस (Christmas) के अवसर पर क्रिसमस ट्री (Christmas tree) घर में लाना शुभ माना जाता है. इसी परंपरा के चलते कुछ लोग आर्टिफिशियल क्रिसमस ट्री तो कुछ रियल ट्री को घर लाते हैं और सजाते हैं. अगर आप भी इस क्रिसमस पर असली क्रिसमस ट्री खरीदने जा रहे हैं. तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. जिससे केवल क्रिसमस पर ही नहीं पूरे साल ये पौधा आपके घर में फ्रेश रह सके और आप का त्यौहार (Festival) ही नहीं पूरा साल खुशियों से भरा गुज़रे.

अधिक पढ़ें ...

    Christmas Tree Buying Tips: क्रिसमस (Christmas) का इंतजार लगभग समाप्त हो चुका है. बस अब लास्ट मोमेंट पर कोई क्रिसमस के लिए गिफ्ट की शॉपिंग करने में बिजी है. तो कोई सजाने के लिए क्रिसमस ट्री (Christmas tree) खरीद रहा है. दरअसल, क्रिसमस के अवसर पर क्रिसमस ट्री घर में लाना शुभ माना जाता है. इसी परंपरा के चलते कुछ लोग आर्टिफिशियल क्रिसमस ट्री तो कुछ रियल ट्री को घर लाते हैं और सजाते हैं.

    अगर आप भी क्रिसमस ट्री घर लाकर सजाना चाहते हैं और रियल क्रिसमस ट्री खरीदने जा रहे हैं. तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. जिससे केवल क्रिसमस पर ही नहीं पूरे साल ये पौधा आपके घर में फ्रेश रह सके और आप का त्यौहार ही नहीं पूरा साल खुशियों से भरा गुज़रे. तो आइये जानते हैं कि क्रिसमस ट्री खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है.

    Christmas Tree Buying Tips- क्रिसमस ट्री को चेक कर लें

    क्रिसमस ट्री खरीदने (Christmas Tree Shopping) से पहले ट्री की अच्छी तरह से जांच कर लें. कोशिश करें कि पांच, सात, नौ या ग्यारह ब्रांच का ट्री ही खरीदें. क्योंकि इनको घर में लाना ज्यादा शुभ माना जाता है. इसके साथ ही यह भी चेक कर लें कि पेड़ की ब्रांच सड़ न रही हों. जिससे पेड़ लंबे समय तक फ्रेश बना रह सके.

    ये भी पढ़ें: Christmas Tree Vastu Tips: घर में जरूर रखें क्रिसमस ट्री, दूर होते हैं कई वास्‍तु दोष

    हिलाकर भी देखें ट्री

    क्रिसमस ट्री खरीदने से पहले उसको एक बार हिलाकर भी जरूर देख लें. ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार पेड़ की पत्तियां काफी पीली और कमज़ोर सी हो जाती हैं. जो जल्दी ही टहनी का साथ छोड़ने लगती हैं और पेड़ देखने में ख़राब सा लगने लगता है. इसलिए क्रिसमस ट्री खरीदने से पहले उसको अच्छी तरह से हिला कर भी चेक जरूर कर लें जिससे उसकी पीली पत्तियां उसी समय पेड़ से गिर सकें और यह देखा जा सके कि पेड़ में कितनी पत्तियां बाकी हैं.

    ट्रिमिंग भी करवा लें

    क्रिसमस ट्री खरीदते समय इसको अगर आप शॉप पर ही ट्रिम करवा लें, तो यह आपके लिए बेहतर होगा. इससे क्रिसमस ट्री को फ्रेश लुक मिल सकेगा जो देखने में खूबसूरत नजर आएगा. दरअसल, कई बार पेड़ नर्सरी पर रखे-रखे सूखने लगता है, जो देखने में अच्छा नहीं लगता है. अगर आप पेड़ की ट्रिमिंग  करवा लेते हैं, तो इससे क्रिसमस ट्री में फ्रेशनेस नजर आने लगेगी और पेड़ खूबसूरत दिखाई देगा.

    ये भी पढ़ें: Christmas Tree Plant को हेल्‍दी और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं 5 बहुत जरूरी टिप्स

    क्रिसमस ट्री को सही जगह पर रखें

    वैसे तो लोग क्रिसमस (Christmas) के अवसर पर क्रिसमस ट्री को डेकोरेट कर घर के अंदर सजाना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि क्रिसमस ट्री को लंबे समय तक घर पर फ्रेश रखा जा सके. तो आप क्रिसमस के बाद इस पेड़ को ऐसी जगह पर रखें, जहां इसको धूप और पानी आसानी के साथ मिल सके. घर के अंदर पेड़ को पानी देना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है. इसलिए क्रिसमस ट्री को ऐसी जगह पर रखें जहां इसकी देखरेख करना आसान हो सके.

    Tags: Christmas, Lifestyle, Merry Christmas, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर