Home /News /lifestyle /

Christmas Tree Vastu Tips: घर में जरूर रखें क्रिसमस ट्री, दूर होते हैं कई वास्‍तु दोष

Christmas Tree Vastu Tips: घर में जरूर रखें क्रिसमस ट्री, दूर होते हैं कई वास्‍तु दोष

क्रिसमस ट्री वास्‍तु दोष को दूर करने का काम करता है. Image : shutterstock

क्रिसमस ट्री वास्‍तु दोष को दूर करने का काम करता है. Image : shutterstock

Christmas Tree Vastu Tips: क्रिसमस (Christmas) यानी खुशियों का त्‍योहार. क्रिसमस में चारों तरफ पॉजिटिविटी रहती है और जश्‍न का माहौल रहता है. यही वजह है प्रभु ईशु के जन्‍मोत्‍सव का ये त्‍योहार हर धर्म के लोग सेलिब्रेट (Celebrate) करने लगे हैं. क्रिसमस के त्‍योहार का मुख्‍य आकर्षण होता है क्रिसमस ट्री (Christmas Tree) का डेकोरेशन. क्रिसमस ट्री को इस दिन खूब सुंदर सजाया जाता है. मान्‍यता है कि अगर क्रिसमस ट्री को घर पर सजाया जाए तो Santa Claus हमारे लिए गुड लक (Good Luck) लेकर आते हैं. इसी तरह क्रिसमस ट्री के पौधे को अगर घर पर लगाया जाए तो भी इससे कई वास्‍तु (Vastu) दोष दूर होते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Christmas Tree Vastu Tips : क्रिसमस ट्री (Christmas Tree) के पौधे को अगर घर पर लगाया जाए तो वास्‍तु (Vastu) शास्‍त्र में भी इसके काफी फायदे बताए गए हैं. वास्‍तु के अनुसार, अगर आपके घर पर सचमुच का क्रिसमस ट्री है तो ये आपके कई वास्‍तु दोषों (Vastu Dosh ) को दूर करता है और घर में सकारात्‍मकता बनाए रखता है. यह घर को डेकोरेट का काम तो करता ही है साथ ही वातावरण को शुद्ध भी करता है.

    क्रिसमस ट्री अगर हेल्‍दी और सही शेप में है तो कहते हैं कि परिवार में एकजुटता बढ़ती है और नकारात्‍मकता दूर रहती है. तो आइए जानते हैं कि क्रिसमस ट्री किन वास्‍तु दोष को दूर करने का काम करता है.

    क्रिसमस ट्री घर पर लगाने के फायदे (Benefits Of Christmas Tree At Home )

    1.निगेटिविटी करे दूर

    वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर आपके घर में किसी भी तरह की नकारात्मकता है तो क्रिसमस ट्री का पौधा उसे नष्ट कर घर में सकारात्मकता लाता है. इसे जब भी घर में रखें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि क्रिसमस ट्री को घर के दक्षिणी भाग में नहीं लगाएं. तभी इसका फायदा मिलेगा.

    इसे भी पढ़ें : Vastu Tips: घर में इन 6 चीजों को रखने से फैलती है अशांति, न करें ऐसी गलती

    2.मां लक्ष्मी का वास

    वास्‍तु के अनुसार क्रिसमस ट्री में मां लक्ष्मी का वास माना गया है जो धन की देवी हैं. ऐसे में अगर आप अपने घर आंगन में क्रिसमस का पौधा लगाते हैं तो घर में धन की कमी कभी नहीं होगी.

    इसे भी पढ़ें : Feng Shui Tips: फर्नीचर से जुड़े फेंगशुई के 5 टिप्स अपनाएं, कभी नहीं होगी धन की कमी

    3.परिवार में एकजुटता

    क्रिसमस ट्री देखने में जितना खूबसूरत लगता ही है, यह परिवार के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया है. वास्‍तु के अनुसार, क्रिसमस ट्री बच्चों और बड़ों सभी के बीच एकजुटता का भाव बढ़ाता है जिससे घर में तनाव नहीं होता. यह परिवार के साथ परंपराओं को भी जीवित रखने का काम करता है. यही वजह है कि क्रिसमस के दिन सारा परिवार मिलकर इसे डेकोरेट करता है तो इससे घर के सभी सदस्यों के बीच सौहाद्र बना रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Christmas, Lifestyle, Vastu, Vastu tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर