Home /News /lifestyle /

सिर्फ कुकिंग की चीज नहीं है सिरका, कई चीजों की क्लिनिंग में भी माहिर है विनेगर

सिर्फ कुकिंग की चीज नहीं है सिरका, कई चीजों की क्लिनिंग में भी माहिर है विनेगर

किसी चीज को डिसइफंक्ट (Disinfect) करने के लिए विनेगर का सहारा लिया जा सकता है.  (Image: Shutterstock)

किसी चीज को डिसइफंक्ट (Disinfect) करने के लिए विनेगर का सहारा लिया जा सकता है. (Image: Shutterstock)

Household cleaning tips from Vinegar: विनेगर या सिरके का इस्तेमाल आमतौर पर लोग चटनी, अचार, सलाद बनाने में करते हैं. हेल्थ के लिए भी सिरके का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन वेनेगर से आप घर की कई चीजों की सफाई कर सकते हैं. इतना ही नहीं, विनेगर घर की कई मुश्किलों को आसान भी कर सकता है. जैसे अगर का नल गंदगी के कारण खराब हो गया हो और उससे पानी नहीं आ रहा है तो विनेगर इस मुश्किल को तुरंत आसान कर सकता है. विनेगर में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाया जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    Household cleaning tips from Vinegar: विनेगर (vinegar) को हम आमतौर पर अचार, सलाद या कुछ सब्जी बनाने में यूज करते हैं लेकिन घर में कई तरह की साफ सफाई में विनेगर या सिरका कमाल का काम करता है. चूंकि इसमें एसिटिक एसिड होता है इसलिए यह सिर्फ कुकिंग में ही इस्तेमाल नहीं किया जाता है बल्कि इससे कई चीजों को क्लीन किया जाता है. साथ ही किसी चीज को डिसइफंक्ट (Disinfect) करने के लिए विनेगर का सहारा लिया जा सकता है. एसिटिक एसिड (Acetic acid) एक कलरलेस ऑर्गेनिक कंपाउड है जिससे सिरके में खट्टापन (sourness) आता है और कसैला गंध निकलती है. यह धूल, मिट्टी, जमी मैल और चिकनाई को किसी भी चीज से हटाने में मदद करता है. आइए जानते हैं विनेगर से घर में कौन-कौन सी चीजें साफ हो सकती हैं.

    इसे भी पढ़ेंः Teeth cleaning Home Remedies: दांतों की सफाई के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, चुटकियों में चमक जाएंगे

    विनेगर से किन-किन चीजों को साफ किया जा सकता है

    गिलास साफ करने में

    हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक विनेगर से किसी भी तरह की गिलास को बेहतर तरीके से साफ किया जा सकता है. चाहे स्टील की गिलास हो या शीशे की, विनेगर से क्लीन करने पर ये बेहद चमकने लगेंगी. इसके लिए एक भाग पानी और दो भाग विनेगर को मिला दीजिए. फिर गिलास पर इसे स्प्रे कर कपड़े से पोंछ दीजिए. बर्तन साफ करने में भी यही तरीका अपनाया जा सकता है.

    नल साफ करने में
    अगर नल खराब हो गया है और इससे पानी नहीं आ रहा है तो दो चम्मच विनेगर में एक चम्मच नमक मिला दीजिए और इससे टोंटी को साफ कीजिए. इसी से आप शॉवर में लगी मैल को भी हटा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः कहीं आप गलत तरीके से तो नहीं खाते ब्रोकली? यहां जानें इसे हेल्‍दी तरीके से पकाने का सही स्‍टाइल

    टॉयलेट साफ करने में
    विनेगर से टॉयलेट भी साफ कर सकते हैं. अगर टॉयलेट में पीलापन जम गई है और जल्दी साफ नहीं हो रहा तो विनेगर में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डाल कर मिला लें और इससे टॉयलेट साफ करें. टॉयलेट शीट चमकने लगेगी.

    किचन से बदबू हटाने में
    विनेगर में एंटी माइक्रोबियल गुण होता है. इस कारण यह किचन में जम गई चिकनाई को हटा देता है. अगर किचन में बदबू आ रही है तो थोड़े से पानी में विनेगर डाल कर उसे उबाल लें और इसे किचन को साफ करे लें. किचन में आ रही बदबू अपने आप दूर हो जाएगी.

    दरवाजे, खिड़कियां साफ करने में
    अगर घर के दरवाजे, खिड़कियों में चिकनाई जम गई है तो उन्हें क्लीन लुक देने के लिए आधा बाल्‍टी पानी में एक कप विनेगर मिला कर मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद अखबार को विनेगर में डुबाकर इससे दरवाजे, खिड़कियां साफ कर सकते हैं. दाग छुड़ाने के बाद खिड़कियों को सूखे अखबार से पोंछें, इससे शीशे पूरी तरह से साफ हो जाएंगे.

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर