कॉकरोच फैलाते हैं बीमारियां, आपके किचन में है इनसे छुटकारा पाने का उपाय

कॉकरोच को दूर भगाने में मदद करेंगे ये आसान उपाय.
कॉकरोच को दूर भगाने में मदद करेंगे ये आसान उपाय.

कॉकरोच (Cockroach) अक्‍सर किचन (Kitchen) और घर के किसी कोने में दिख जाते हैं. ऐसे में इन्‍हें देख कर जहां डर लगता है, वहीं इनसे बीमारियां (Diseases) भी फैलती हैं. इन हालात में इनसे छुटकारा पाना जरूरी हो जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 2:23 PM IST
  • Share this:
किचन में अक्‍सर कॉकरोच (Cockroach) हो जाते हैं. जहां इनके होने से गंदगी फैलती है, वहीं कॉकरोच कई तरह की बीमारियां (Diseases) भी लेकर आते हैं. मौका देखते ही ये किचन में रखे बर्तनों में घुसने लगते हैं. ऐसे में इनसे फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) आदि कई तरह की समस्‍याएं पनप सकती हैं. बाजार में इनसे छुटकारा दिलाने वाले कई तरह के उत्‍पाद मिल जाएंगे, मगर ये ज्‍यादातर हानिकारक केमिकल से बने होने की वजह से हमें और बच्‍चों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इनके असर से कॉकरोच का खात्‍मा तो होगा ही वहीं इनकी मौजूदगी से फैलने वाली बीमारियों के डर से भी मुक्ति मिलेगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

तेजपत्ता भगाएगा कॉकरोच
तेजपत्ता खाने का स्‍वाद बढ़ाता है और उसमें खूश्‍बू लाता है. मगर इसका एक और इस्‍तेमाल भी हो सकता है. आप इसे कॉकरोच भगाने के लिए भी उपयोग में ला सकते हैं. इसके लिए तेजपत्तों को जला कर अपने घर और किचन में रख दें. इसकी तेज गंध से किचन के अंदर छिपे कॉकरोच भाग जाएंगे.

ये भी पढ़ें - आपको रात को होती है खांसी? ये 12 टिप्स अपनाकर इससे पाएं छुटकारा
लौंग की गंध करेगी दूर


लौंग बेहद ही असरकारक मसालों में से है. जहां यह सर्दी, खांसी में फायदा पहुंचाती है, वहीं इससे कॉकरोच भी दूर होते हैं. दरअसल, लौंग की तेज गंध से कॉकरोच छिप कर नहीं रह पाते और भाग जाते हैं. आपके किचन की जिन जगहों पर कॉकरोच को आना जाना होता हो, वहां कुछ लौंग रख दें.

केरोसिन ऑयल से भागेंगे कॉकरोच
केरोसिन ऑयल अक्‍सर लोगों के किचन में होता ही है. इसे भी कॉकरोच भगाने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसकी तेज स्मैल कॉकरोचों को भगा देगी. दरअसल, केरोसिन ऑयल की तेज गंध फैलने की वजह से कॉकरोच ज्‍यादा देर अंदर छिप कर नहीं रह पाते और भाग जाते हैं. हालांकि इसका इस्‍तेमाल करते समय पूरी एहतियात जरूर रखें.

ये भी पढ़ें - COVID-19: कोरोना काल में रहना चाहते हैं फिट, घर में रह कर करें ये व्‍यायाम

बेकिंग पाउडर दिखाएगा असर
बेकिंग पाउडर और चीनी के मिश्रण से भी कॉकरोच भाग जाते हैं. इसके लिए बेकिंग पाउडर और चीनी को समान मात्रा में मिला कर एक मिश्रण तैयार कर लें. फिर इसे कॉकरोचों की जगह पर छिड़कें. इससे कॉकरोच मर जाएंगे. (Dclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज