लाइव टीवी

रसोई की इस एक चीज से घर से भागेगा कॉकरोच, ऐसे करें इस्तेमाल

News18Hindi
Updated: April 2, 2020, 8:18 PM IST
रसोई की इस एक चीज से घर से भागेगा कॉकरोच, ऐसे करें इस्तेमाल
कॉकरोच को भगाने के लिए सबसे पहले तेज पत्तों का चूरा बना लें. फिर इसे किचन सहित घर के विभिन्न कोनों में डाल दें.

कई लोगों को कॉकरोच से एलर्जी, रैशेज आंखों से पानी आना व लगातार छींक आने जैसी समस्याएं हो सकती है. ऐसे में घर से कॉकरोच भगाना जरूरी होता है. किचन में रखा तेज पत्ता आपको इसमें मदद कर सकता है.

  • Share this:
घरों में कॉकरोच की परेशानी सबसे ज्यादा होती है. कॉकरोच सबसे ज्यादा किचन और स्टोर रूम में सबसे ज्यादा नजर आते हैं. किचन में कॉकरोच का दिखाए देना मतलब एकसाथ कई बीमारियों को न्यौता देना है. अगर आप गंदगी फैलाने वाले इन कॉकरोच से परेशान हो चुके हैं और इनसे छुटकारा पाने चाहते हैं तो किचन में रखी एक चीज आपकी मदद कर सकती है. आपको बता दें कि कॉकरोच के कारण फूड पॉइजिनिंग होना एक आम समस्या है. इसके अलावा आपको टाइफाइड भी हो सकता है.

तेज पत्ता कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद
कई लोगों को कॉकरोच से एलर्जी, रैशेज आंखों से पानी आना व लगातार छींक आने जैसी समस्याएं भी हो सकती है. ऐसे में घर से कॉकरोच भगाना जरूरी होता है. किचन में रखा तेज पत्ता आपको इसमें मदद कर सकता है. तेज पत्ता गरम मसालों में अहम भूमिका निभाता है. इसकी पत्तियों का उपयोग खाने में सुगंध के लिए किया जाता है. तेज पत्ता कई तरह की बीमारियों में भी फायदेमंद होता है. इसके तेल में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं जिसका इस्तेमाल एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी इंफ्लेमेटरी और पेन रिलीविंग के रूप में किया जाता है.

तेज पत्ते में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसमें कॉपर, पोटैशियम, कैलशियम, मैग्निशियम, सेलेनियम और आयरन की मात्रा मौजूद होती है. तेज पत्ता कई तरह के एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. यह शरीर में ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रखता है.



तेज पत्ते से कैसे भगाएं कॉकरोच


कॉकरोच को भगाने के लिए सबसे पहले तेज पत्तों का चूरा बना लें. फिर इसे किचन सहित घर के विभिन्न कोनों में डाल दें. इसकी गंध से आपके घर में छिपे कॉकरोच भाग जाएंगे. इसके अलावा आप तेज पत्ते को जलाकर भी कमरे या किचन में रख सकते हैं. इसके धुएं से भी कॉकरोच भाग जाते हैं. यह बिल्कुल नैचुरल तरीका है. इसमें किसी प्रकार के कैमिकल का इस्तेमाल नहीं होता. इसलिए यह आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान नहीं पहुंचाता.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 8:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading