नारियल का दूध बढ़ाएगा आपके बालों की ग्रोथ, जान लीजिए इसके इस्तेमाल का तरीका

नारियल का दूध बढ़ाएगा आपके बालों की ग्रोथ, जान लीजिए इसके इस्तेमाल का तरीका
नारियल का दूध आपके हेयर केयर रुटीन के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

महिलाएं नारियल के दूध (Coconut milk) का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ (Hair Groth) के लिए कर सकती हैं. ऐसा करने से आपको मनचाहा रिजल्ट मिलेगा. इसके लिए आपको इस्तेमाल करने का सही तरीका आना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 10:24 PM IST
  • Share this:
नारियल (Coconut) इंसान के लिए बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद चीज है. कच्चे नारियल का पानी स्वास्थ (Health) के लिए लाभदायक होता है. वहीं खाने के लिए भी हम नारियल का उपयोग करते हैं. इसके बाद नारियल का तेल भी लगाते हैं. लोग नारियल का पानी पीते हैं इसके बार में सभी को पता है, लेकिन क्या आपको पता है कि नारियल का दूध भी पीने के काम में आता है. यह स्वादिष्ट (Delicious) होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है, लेकिन इन सब चीजों से हटकर नारियल का दूध बालों की ग्रोथ (Hair Groth) बढ़ाने के काम में आता है इस बात को भी आपको जान लेना चाहिए. नारियल का दूध आपके हेयर केयर रुटीन के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. यह उन प्रोडक्टस से काफी सस्ता होता है, जिनका यूज आप हेयर ग्रोथ के लिए करते हैं. अगर आपके बाल ड्राई और रफ हैं तो यह प्रोटीन बिल्डिंग साबित हो सकता है. इसे आप घर में भी बना सकती हैं और साथ ही साथ इसे बाज़ार से भी खरीद सकती हैं.

नोरा फतेही के ये लुक्स बारिश में लगाएंगे आग, बोलेंगे आप- हाए गर्मी

क्या हैं नारियल दूध के फायदे
हरजिंदगी की खबर केअनुसार नारियल के दूध में बालों को मजबूत बनाने वाला प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. इसलिए नारियल का तेल बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही इनमें फैट, सोडियम, आयरन, कैल्शियम, फॉसफोरस और पोटैशियम भी मौजूद हैं. ये सब कुछ स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है. इसके अलावा नारियल लेत में एक महत्वपूर्ण एलिमेंट विटामिन ई होता है. आपको बता दें कि विटामिन ई कैप्सूल्स का इस्तेमाल लोग हेयर और स्किन केयर के लिए करते हैं. जब हमारे बालों को नारियल के दूध का नेचुरल विटामिन ई मिलता है तो बालों की चमक और ग्रोथ दोनों बढ़ती है.
नारियल के दूध का ऐसे करें इस्तेमाल




1. डायरेक्ट बालों में लगाना
नारियल के दूध के इस्तेमाल का पहला तरीका है कि आप इसको डायरेक्ट बालों में लगाएं. आप इसे थोड़ा गर्म करके धीरे-धीरे बालों की मसाज कर सकती हैं. आपको ये मसाज बहुत आराम से करनी होगी ताकि स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छा हो जाए.

2. कंडिशनर बनाएं
करीब 3 चम्मच नारियल का दूध, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच एवोकाडो जूस को मिलाकर बेहतरीन होम मेड कंडिशनर बनाया जा सकता है. इस कंडिशनर को लगाने के बाद 15 मिनट तक बालों को गीला न करें. इसके बाद बालों को धो लें. बालों को धोने के लिए ठंडे पानी की इस्तेमाल करना सही होगा.

पैरों को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए करें ये तीन होममेड पेडीक्‍योर स्‍क्रब

3. लीव इन कंडिशनर
लीव इन कंडिशनर का मतलब उस कंडिशनर से है, जिसे लगाने के बाद बालों को धोने की जरूरत नहीं होती. इसके लिए आप एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. लीव इन कंडिशनर बनाने के लिए नारियल के दूध को स्प्रे बॉटल में 8-10 बूंद एसेंशियल ऑयल्स के साथ मिला सकती हैं. इसे बाल धोने के बाद अपने बालों पर स्प्रे करें और थोड़ी देर में बालों के सूखने के बाद आपको खुशबू का अहसास होगा. बस इसे लगाने के बाद बालों को धोने के लिए आप ड्रायर से बालों को न सुखाएं.

ऐसे बनाएं होम मेड कोकोनट मिल्क
आपको बाज़ार में अच्छा नारियल का दूध मिल जाएगा. अगर आप घर में इसे बनाना चाहें तो आराम से बना सकती हैं. इसके लिए आप नारियल को ग्रेट कर लें और उसे एक कपड़े की मदद से छान लें. इसके बाद आप इसके तेल को निचोड़ लें. इसके बाद जो दूध निकलेगा उसे 5 मिनट के लिए लो फ्लेम पर गर्म करना है. इसे तुरंत इस्तेमाल न करें बल्कि रात भर के लिए फ्रिज में रख दें और सुबह इस्तेमाल करें. अगर आप बाज़ार से नारियल का दूध इस्तेमाल करने जा रही हैं तो ध्यान रखें कि नॉन फ्लेवर्ड और बिना शक्कर या नमक वाला कोकोनट मिल्क इस्तेमाल करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading