होम /न्यूज /जीवन शैली /

Durga Puja 2021: दुर्गा पूजा की छुट्टियों में आउटडोर एक्टिविटीज़ से स्किन पर आने लगी है टैनिंग, तो रात को करें ये एक काम

Durga Puja 2021: दुर्गा पूजा की छुट्टियों में आउटडोर एक्टिविटीज़ से स्किन पर आने लगी है टैनिंग, तो रात को करें ये एक काम

नारियल का तेल टैनिंग से छुटकारा दिलाता है Image : shutterstock

नारियल का तेल टैनिंग से छुटकारा दिलाता है Image : shutterstock

Coconut Oil To Remove Tanning : दुर्गा पूजा में दिनभर शॉपिंग और पंडालों में घूमने से स्किन पर टैनिंग (Tanning) आना स्‍वाभाविक है. ऐसे में अगर आप नारियल तेल (Coconut oil) का उपयोग करें तो इससे छुटकारा पाया जा सकता है.

    Coconut Oil To Remove Tanning : धूप और गर्मी में टैनिंग (Tanning) की समस्‍या आम है. ऐसे में हम दिन के वक्‍त बाहर निकलना अवॉइड करते हैं. लेकिन अगर बात दुर्गा पूजा (Durga Puja) की हो तो दोस्‍तों के साथ दिनभर शॉपिंग और पंडालों में मौज मस्‍ती तो बनता है. ऐसे में धूप की वजह से टैनिंग एक समस्‍या होती है. इस समस्या के कारण ना सिर्फ त्वचा बदरंग लगती है बल्कि चेहरे का निखार भी खो जाता है. वैसे तो बाजार में टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए कई टैन रिमूविंग क्रीम और ब्यूटी ट्रीटमेंट मिलते हैं लेकिन अगर आप बिना खर्च किए नैचुरल तरीके से और वो भी बिना किसी खास मेहनत के इसे हटाना चाहते हैं तो यहां आपको कुछ उपाय (Home remedies) बताए जा रहे हैं.

    नारियल तेल है कारगर

    नारियल का तेल ना सिर्फ टैनिंग से छुटकारा दिलाता है बल्कि त्वचा की रंगत को भी निखार लाता है. शोधों में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है. ऐसे में आप अलग-अलग तरीकों से नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें :कमर के मोटापे की वजह से साड़ी पहनने से कतराती हैं? अपनाएं साड़ी स्‍टाइलिंग का ये तरीका

    नारियल तेल के गुण

    नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल, विटामिन-ई, विटामिन-के होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन डी सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से स्किन को बचाती है और स्किन डैमेज को ही करने में मदद करती है.

    स्किन के सूजन को करे कम

    नारिलय के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण के साथ साथ एंटी इनफ्लामेशनप गुण भी होते  हैं जो त्वचा को इंफेक्शन और किसी तरह के सूजन आदि को तेजी से ठीक करने में सहायक होते हैं. यह एक्जिमा की समस्या को भी ठीक करती है और अगर धूप की वजह से स्किन पर चकत्ते या खुजली आदि हो जाए तो इसे ठीक करने में भी ये काफी फायदेमंद होती है.  इसके अलावा इसमें मौजदू विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट स्किन पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में भी काफी सक्षम है.

    इसे भी पढ़ें : हेयर कलरिंग से पहले इन 5 बातों का रखें ख्याल, बाल दिखेंगे सिल्‍की और खूबसूरत

    इस तरह करें प्रयोग

    जब भी रात को सोने जाएं तो चेहरे का मेकअप नारियल तेल की मदद से क्‍लीन करें. इसके अलावा जब सोने जाएं तो नारियल के तेल की दो बूंदे अपनी ऊंगलियों पर लेकर प्रभावित जगह पर रगड़ें. सुबह उठकर स्किन को पानी से धो लें. ऐसा अगर आप रोज करेंगे तो आपकी स्किन से टैनिंग आसानी से हट जाएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Durga Puja 2021, Fashion, Lifestyle

    अगली ख़बर