अपना शहर चुनें

States

नारियल तेल ही नहीं, नारियल पानी भी है बालों के लिए खास, ये हैं फायदे

नारियल पानी भी है बालों के लिए खास
नारियल पानी भी है बालों के लिए खास

हेयर एक्‍सपर्ट्स अब तक नारियल के तेल के बेहतरीन फायदों को बताते रहे हैं, लेकिन पाया गया है कि नारियल का पानी नारियल तेल से भी ज्‍यादा इफेक्टिव है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 4:34 PM IST
  • Share this:
सर्दियों के मौसम (Winter season) में बालों की समस्‍या हर किसी को परेशान करती है. ठंढ़ की वजह से इनका ध्‍यान रखना और भी परेशानी भरा लगता है. आलस की वजह से हम घर पर बालों में किसी भी तरह के पैक नहीं लगाते, पार्लर में जाकर ट्रीटमेंट देना तो दूर की ही बात है. ऐसे में एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने बालों का विंटर में बहुत ही आसानी से केयर कर पाएंगी.

दरअसल नारियल पानी (Coconut Water) विंटर सीजन में हमारे बालों के लिए बहुत ही आसान और असरदार ट्रीटमेंट (Treatment) साबित हो सकता है. हेयर एक्‍सपर्ट्स अब तक नारियल के तेल के बेहतरीन फायदों को बताते रहे हैं, लेकिन पाया गया है कि नारियल का पानी नारियल तेल से भी ज्‍यादा इफेक्टिव है. साथ ही इन्‍हें अप्‍लाई करना भी आसान है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

ऐसे करें बालों में अप्‍लाई



नारियल के पानी को कटोरी में छानकर रख लें. 4 से 5 चम्मच नारियल पानी में एक चम्‍मच गुलाब जल मिलाएं. इस मिश्रण को उंगलियों या कॉटन बॉल की मदद से बालों की जड़ों में तेल की तरह अप्‍लाई करते जाएं. हल्‍के हाथों से पूरे स्‍कैल्‍प पर अप्‍लाई करें. बालों में भी लगाएं. हल्का मसाज करने से यह पानी बालों की जड़ों में आसानी से एब्‍जॉर्ब हो जाएगा. यह मिश्रण तेल की तरह चिपचिपा नहीं होता और हेयर मास्‍क जैसा हेवी भी नहीं होता जिस वजह से बाल उलझते नहीं. सिर में लगाने के 1 घंटे बाद शैंपू कर लें. आप रात को इसे बालों में लगाकर छोड़ भी सकते हैं.
बालों को ऐसे पहुंचाता है लाभ

दरअसल, हेयर ऑइल की तुलना में नारियल पानी बहुत लाइट होता है. आसानी से एब्‍जॉर्ब होने की वजह से इससे सिर की त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है. इसमें मिनरल्स, विटमिन्स, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं जो शरीर के साथ बालों की सेहत के लिए भी बहुत ही जरूरी हैं. दरअसल नारियल पानी में पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जो बालों की जड़ों में ऑक्सीजन सप्‍लाई बढ़ा देता है. इसके अलावा विटमिन सी सिर की त्वचा को हेल्‍दी रखते हैं और ब्‍लड सर्कुलेशन तेज कर देते हैं.

डैंड्रफ का करता है परमानेंट इलाज

ये बालों को तेजी से रिपेयर करता है. एक नैचुरल मॉश्‍चराइजर होने की वजह से यह स्किन को तेजी से सॉफ्ट भी करता है. धीरे धीरे बालों में डैंड्रफ की समस्या भी परमानेंट रूप से खत्‍म होने लगती है. यही नहीं, लगातार प्रयोग से सिर में खुजली का भी सफाया हो जाता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज