चेहरे और बालों की खूबसूरती को निखारने के लिए ऐसे करें नारियल पानी का इस्तेमाल

नारियल पानी चेहरे और बालों में लगाने से निखार बढ़ता है-Image/pixabay

नारियल पानी का सेवन करना (Drinking coconut water) सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है. उतना ही फायदेमंद होता है इसको बालों और स्किन पर इस्तेमाल (Use on hair and skin) करना. इससे खूबसूरती में काफी निखार आता है.

  • Share this:
    बॉडी में एनर्जी बढ़ानी हो या इम्यूनिटी मजबूत करनी हो, बॉडी हाइड्रेट करनी हो या खुद को रीफ्रेश करना हो. इन सभी चीजों के लिए अगर किसी एक चीज का इस्तेमाल करना हो तो वो है नारियल पानी. यही वजह है केवल गर्मियों में ही नहीं बल्कि बहुत सारे लोग इसका सेवन हर मौसम में करना पसंद करते हैं. लेकिन नारियल पानी पीने से (Drinking coconut water) केवल सेहत को ही फायदे नहीं मिलते हैं. इसको त्वचा और बालों पर इस्तेमाल करना भी बेहद फायदेमंद होता है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे कई और पोषक तत्वों से भरपूर (Full of nutrients) होता है इसलिए सेहत के साथ ही ये आपकी सुंदरता को निखारने में (To enhance your beauty) भी काफी मदद करता है. आइये जानते हैं कि नारियल पानी का इस्तेमाल बालों और त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किस तरह से किया जा सकता है.

    स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए

    चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप चार-पांच चम्मच नारियल का ताज़ा पानी लेकर उसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर मिला लें. साथ ही इसमें चार-पांच बूंद गुलाब जल भी मिला लें. इस पेस्ट को फेस पैक की तरह से चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट बाद चेहरा धो लें. ऐसा सप्ताह में दो-तीन बार करें.

    चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए

    चेहरे से किसी भी तरह के दाग-धब्बे हटाने के लिए रोज़ाना नारियल पानी का इस्तेमाल कुछ दिनों तक लगातार करें. इसके लिए नारियल का ताज़ा पानी निकाल कर इसको कॉटन बॉल के ज़रिये चेहरे पर लगाएं और पंद्रह मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद हल्के हाथों से चेहरे की पांच मिनट तक मसाज करें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इसको लगाने से टैनिंग और सनबर्न की दिक्कत भी दूर होगी.

    ये भी पढ़ें: स्किन और बालों की सेहत संवारने के लिए ग्लिसरीन है बेहद फायदेमंद


    डार्क सर्कल्स से निजात के लिए

    आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए नारियल का दो चम्मच ताज़ा पानी लें. इसमें दो बूंद बादाम का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को रोज़ाना सोने से पहले रुई के ज़रिये आंखों के नीचे लगाएं और दो मिनट हल्के हाथों से मसाज करें. फिर सुबह साफ़ पानी से चेहरा धो लें.

    बालों की मजबूती और ग्रोथ के लिए

    बालों की मजबूती और ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आठ-दस चम्मच नारियल का ताज़ा पानी लें. इसको फिंगर टिप्स की मदद से अपने स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगाएं. इसके बाद पांच मिनट तक अच्छी तरह से सिर की मसाज करें और एक घंटे बाद शैम्पू कर लें.

    बालों का टूटना-झड़ना रोकने के लिए

    बालों का टूटना-झड़ना रोकने के लिए पांच-सात चम्मच नारियल का ताज़ा पानी लेकर इसमें दो चम्मच बादाम का तेल मिला लें. इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें. रात भर के लिए इसको लगा रहने दें और सुबह शैम्पू कर लें. इससे डैंड्रफ की परेशानी भी ख़त्म होगी.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार


    बालों का रूखापन दूर करने के लिए

    बालों का रूखापन दूर करने और उनमें नमी लाने के लिए आधा छोटा कप नारियल पानी लें. इसमें दो चम्मच बादाम का तेल और दो चम्मच नारियल का तेल मिला लें. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों में लगाकर अच्छी तरह से पांच-सात मिनट तक मसाज करें. रात भर इसको लगा रहने दें और सुबह शैम्पू कर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: