Home /News /lifestyle /

coffee facial for glowing skin skin care tips pra

कॉफी का इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत, चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्लो

कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है. Image : Canva

कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है. Image : Canva

कॉफी की मदद से आप डार्क स्पॉट्स को हल्का कर सकते हैं और टैनिंग को दूर कर स्किन को ग्‍लोइंग बना सकते हैं. कॉफी का फेशियल किसी भी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है और ये बहुत ही कम खर्च में अच्‍छा रिजल्‍ट देता है.

Coffee Facial: सुंदर और बेदाग स्किन हर किसी को पसंद है. लोग चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए पार्लर जाते हैं और महंगे-महंगे फेशियल करते हैं. बावजूद इसके उन्‍हें मनपसंद रिजल्‍ट नहीं मिलता. ऐेसे में हम आपको होममेड कॉफी फेशियल सजेस्‍ट करेंगे. जी हां, कॉफी हमारी त्वचा को मॉइश्चराइज करती है और वाइटहेड्स व ब्लैकहेड्स को हटाने का भी कारगर है. कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. कॉफी की मदद से आप स्किन पर हुए डार्क स्पॉट को हल्का कर सकते हैं और टैनिंग (Tanning) को दूर कर स्किन को ग्‍लोइंग बना सकते हैं.

कॉफी का फेशियल किसी भी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है और ये बहुत ही कम खर्च में अच्‍छा रिजल्‍ट देता है. अगर आपकी त्वचा पर ग्‍लो और निखार गायब हो गया है तो आप पार्लर जैसा निखार पाने के लिए कॉफी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ग्‍लोइंग स्किन के लिए कॉफी का इस तरह करें इस्‍तेमाल

पहले करें क्लींजर
सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. आपका क्लींजर तैयार है. आप इसे रूई की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और साफ कर लें. ये आपके चेहरे की धूल मिट्टी को हटाएगा और चेहरे को साफ करेगा. जबकि कच्चा दूध चेहरे की पिगमेंटेशन को हटाएगा और त्वचा को हाइड्रेट करेगा.

ये भी पढ़ें: Face Pack For Summer: गर्मी में इन 4 तरह के फेस पैक का करें इस्तेमाल, स्किन को मिलेगी ठंडक

 

फिर करें कॉफी स्क्रब
एक चम्मच ओट्स पाउडर, एक चम्मच कॉफी पाउडर और दो चम्मच मलाई वाला दही लें और इसे मिलाकर पेस्‍ट बना लें. अब इसे हल्‍के हाथों से चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. 2 मिनट बाद धो लें. कॉफी आराम से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स दोनों को निकालने का काम करता है.

ये भी पढ़ें: धूप से काली पड़ गई है स्किन तो इन 9 घरेलू नुस्खों से करें टैनिंग को दूर

फिर कॉफी फेस मास्क
एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच कॉफी पाउडर और आधा चम्मच चंदन पाउडर लें. अब इसे मिलाकर पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. ये सन टैन को हटाता है और चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो लाता है. आप ये तीनों स्‍टेप 20 दिन में एक बार कर सकते हैं. अगर आप इसे रेग्‍युलर करें तो आपकी स्किन हेमशा यंग और ग्‍लोइंग नजर आएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर