Home /News /lifestyle /

रिंकल फ्री स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 5 कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्क, स्किन दिखेगी दस साल यंग

रिंकल फ्री स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 5 कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्क, स्किन दिखेगी दस साल यंग

रिंकल फ्री और निखरी त्‍वचा के लिए आप घर पर कोलेजन बूस्टिंग मास्‍क बना सकते हैं.

रिंकल फ्री और निखरी त्‍वचा के लिए आप घर पर कोलेजन बूस्टिंग मास्‍क बना सकते हैं.

Collagen Boosting Homemade Face Masks : कोलेजन (Collagen) हमारी स्किन (Skin) का मेन स्‍ट्रक्‍चर है जो प्रोटीन का बना होता है और इसके बेहतर संतुलन से ही हमारी स्किन टाइट, ग्‍लोइंग और एजिंग के लक्षण से बची रहती है. हालांकि धूप, प्रदूषण, खान-पान का अभाव, खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से स्किन का कोलेजन ब्रेक होने लगता है और चेहरे पर रिंकल्‍स नजर आने लगते हैं. ऐसे में आप कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्‍क का इस्तेमाल कर अपनी स्किन को निखरी और रिंकल्‍स (wrinkle) से दूर रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Collagen Boosting Homemade Face Masks : स्किन केयर के लिए जब भी हम इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो एक शब्‍द बार बार  हमारा ध्‍यान खींचता है और वो शब्‍द है कोलेजन. जी हां, कोलेजन (Collagen) दरअसल हमारी स्किन (Skin) का मेन स्‍ट्रक्‍चर है जो प्रोटीन का बना होता है और इसके बेहतर संतुलन से ही हमारी स्किन टाइट, ग्‍लोइंग और एजिंग के लक्षण से बची रहती है. लेकिन धूप, प्रदूषण, खान पान का अभाव, खराब लाइफ स्‍टाइल आदि की वजह से स्किन का कोलेजन ब्रेक होने लगता है और चेहरे पर रिंकल्‍स आदि नजर आने लगते हैं. ऐसे में अगर आप कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्‍क (Collagen Boosting Homemade Face Masks) का उपयोग कर अपनी स्किन को निखरी और रिंकल्‍स (wrinkle) से दूर रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि रिंकल फ्री और निखरी त्‍वचा के लिए आप घर पर किस तरह कोलेजन बूस्टिंग मास्‍क बना सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं.

कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्क बनाने का 5 तरीका

1.गाजर फेस मास्‍क

आपको बता दें कि गाजर कोलेजन से भरपूर सब्‍जी है जिसमें विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरे होते हैं. इसका फेस मास्‍क बनाने के लिए आपको 1 उबली हुई गाजर, 2 बड़े चम्मच शहद और ¼ कप सादा दही की जरूरत होगी. इन सभी चीजों को मिक्‍सी में ब्‍लेंड क रलें और प्यूरी बना लें. अब अपने चेहरे पर इसे अप्‍लाई करें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें. आप हर सप्‍ताह इस फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

2.कीवी फेस मास्क

कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो कोलेजन के उत्पादन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके लिए आपको 1 मैश की हुई कीवी और 3 बड़े चम्मच दानेदार चीनी की जरूरत होगी. कीवी और चीनी को मिलाकर तुरंत अपने चेहरे पर लगाएं और 30 सेकंड के लिए धीरे-धीरे हल्‍के हाथों से चेहरे को मसाज करें फिर चेहरा धो लें.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

 

 

3.कद्दू फेस मास्क

कद्दू में भी कोलेजन पाया जाता है जिसका मास्‍क बनाने के लिए आपको ¼ कप शहद, कद्दू प्यूरी की एक कैन, ¼ कप सादा दही, बादाम और जैतून के तेल की जरूरत होगी. सभी सामग्रियों को मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं. 10 मिनट के बाद आप चेहरे को धो लें और मॉइस्चराइजर लगा लें.

4.कोको पाउडर फेस मास्क

कोकोपाउडर मिनरल से भरपूर होता है जो हेल्‍दी कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक है. इसमें कॉपर पाया जाता है. इसे बनाने के लिए आपको 2 बड़े चम्मच मीठा कोको पाउडर और दूध या क्रीम की जरूरत होगी. कोको पाउडर के साथ दूध या क्रीम मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर नॉर्मल पानी से धो लें.

इसे भी पढ़ें : सनस्क्रीन लगाते हैं तो इसके साइड इफेक्‍ट्स से भी हो जाएं वाकिफ, जानें इस्‍तेमाल करने सही तरीका

 

5.पपीता फेस मास्क

पपीता में पेपजाइम नामक एंजाइम होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है. पपीते का मास्क बनाने के लिए आपको बस पपीते के गूदे में नींबू के रस की 2-3 बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाना है. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर